• Hindi News
  • Business
  • You Can Also Earn From Social Media In These 4 Ways Including Sponsored Posting And Product Reviews

बिजनेस फ्रॉम होम:स्पॉन्सर्ड पोस्टिंग और प्रोडक्ट रिव्यू सहित इन 4 तरीकों से आप भी सोशल मीडिया से कर सकते हैं कमाई

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सोशल मीडिया की कई खूबियां और खामियां हैं। इसमें से एक खूबी ये है कि आप इससे पैसा भी कमा सकते हैं। यह बहुत मुश्किल नहीं है। बस आपको सही तरीका पता होना चाहिए। असल में सोशल मीडिया पर उपभोक्ताओं का जमावड़ा होता है, जिनका इस्तेमाल आपको अपने फायदे के लिए करना है।

आप किसी प्रोडक्ट के पक्ष में स्पॉन्सर्ड पोस्ट लिख सकते हैं या लोगों की समस्याएं सुलझाने वाले वीडियो बना सकते हैं। आप किसी विज्ञापन का हिस्सा भी बन सकते हैं, तय आपको करना है। डेटा ड्रिवेन फील्ड गाइड क्लच के मुताबिक, अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए कई कारोबारी आज के दौर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। जाहिर है, ऐसे माहौल में मौकों की कमी कतई नहीं है।

सोशल मीडिया से कमाई के कुछ सबसे आसान तरीके

स्पॉन्सर्ड पोस्टिंग
आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को प्रमोट करके कमीशन ले सकते हैं। यह "स्पॉन्सर्ड पोस्टिंग'' कहलाती है, जो सोशल मीडिया पर डायरेक्ट पैसा बनाने का सबसे आम तरीका है। ज्यादातर मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट सेटअप होते हैं। आप अपने फॉलोअर्स की संख्या के आधार पर प्रति पोस्ट कुछ सौ रुपए से लेकर हजारों रुपए चार्ज कर सकते हैं। सेलेब्रिटीज इस काम के लाखों रुपए लेते हैं।

प्रोडक्ट रिव्यू करें
आप सोशल मीडिया पर प्रोडक्ट्स की समीक्षा करके भी पैसा कमा सकते हैं। कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स का रिव्यू करवाती हैं और उसके लिए भुगतान भी करती हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप ब्यूटी ब्लॉग चलाते हैं। हो सकता है कि कोई शैम्पू कंपनी आपको अपने ब्लॉग पर नए प्रोडक्ट का रिव्यू डालने के लिए कहे। इस तरीके से उनका ब्रांड नए ग्राहकों तक पहुंचेगा। आपको इसके लिए भुगतान किया जाएगा।

खुद के प्रोडक्ट/सेवाएं बेचें
आप सोशल मीडिया पर खुद के प्रोडक्ट और सेवाएं बेचने का छोटा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। वास्तव में कुछ सोशल मीडिया साइट्स आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को वर्चुअल ऑनलाइन स्टोर में तब्दील करने की अनुमति देती हैं। आपको बस यह पता करने की जरूरत होगी कि कौन सा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपके अपने बिजनेस के लिए सबसे मुफीद है। यह खुद का बिजनेस शुरू करने का सबसे आसान तरीका है।

अपनी नॉलेज शेयर करें
आप सोशल मीडिया पर अपनी विशेष नॉलेज शेयर करके भी कमाई कर सकते हैं। यूट्यूब इसके लिए सबसे मुफीद प्लेटफॉर्म है। इस पर आप "हाऊ-टू'' कंटेंट डेवलप कर सकते हैं। यानी आप ऐसे वीडियो बनाएं, जो लोगों के लिए कुछ खास काम करना आसान बनाता हो। आपका वीडियो जितने ज्यादा लोग देखेंगे, आपको उतनी ही ज्यादा कमाई होगी। आपको बस वीडियो सेटअप ऐसा बनाना होगा कि इसमें विज्ञापन दिखाने की सुविधा हो।