• Hindi News
  • Business
  • Zee Group Buys Global Media Rights Of UAE T20 League, Streaming On Zee5 With 10 Linear Channels

जी की स्पोर्टस ब्रॉडकास्टिंग में वापसी:UAE T20 लीग के ग्लोबल मीडिया राइट्स खरीदे, 10 लीनियर चैनल्स के साथ Zee5 पर स्ट्रीमिंग

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जी ग्रुप की दोबारा स्पोर्टस ब्रॉडकास्टिंग में एंट्री हो गई है। जी ने UAE T20 लीग के साथ लॉन्ग टर्म ग्लोबल मीडिया राइट्स कॉन्ट्रेक्ट किया है। UAE T20 लीग भारत और दुनिया भर में जी के टेलीविजन चैनलों और इसके ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म जी 5 पर प्रसारित होगी। जी ने 2016 में अपना टेन स्पोर्ट्स टेलीविजन नेटवर्क सोनी को 2,600 करोड़ रुपए में बेच दिया था और स्पोर्ट ब्रॉडकास्टिंग से बाहर हो गया था।

जी की इस लीग के ग्लोबल मीडिया राइट्स के लिए 10 साल की डील 120 मिलियन डॉलर (लगभग 900 करोड़ रुपए) में की है। अमीरात क्रिकेट बोर्ड के लाइसेंस वाली UAE T20 लीग में 6 टीमें शामिल होंगी। ये 34 मैचों का टूर्नामेंट होगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज, अडाणी स्पोर्ट्सलाइन, कोलकाता नाइट राइडर्स, लांसर कैपिटल, GMR ग्रुप और कैपरी ग्लोबल भी टीमों की मालिक है। लीग में एक टीम में 8 इंटरनेशनल प्लेयर्स के खेलने की अनुमति होगी।

वर्ल्ड लेवल पर लीग की रेडियो पर लाइव स्ट्रीम
UAE T20 लीग के मैच जी के 10 लीनियर चैनलों पर HSM (हिंदी स्पीकिंग मार्केट्स), साउथ और ईस्ट रीजन में अंग्रेजी, हिंदी और तमिल भाषाओं में प्रसारित होंगे। लीग को एक साथ Zee5 पर और वर्ल्ड लेवल पर रेडियो पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। सोनी को अपना स्पोर्ट्स बिजनेस बेचने के बाद, यह क्रिकेट लीग ब्रॉडकास्टर की ओर से खरीदी गई पहली स्पोर्ट्स प्रॉपर्टी है। जी और सोनी का मर्जर भी जल्द पूरा होने की उम्मीद है। ये IPL के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स के लिए भी बोली लगा सकती है।

क्रेडिबल ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर से जुड़ना संतोषजनक
UAE T20 लीग के चेयरमैन खालिद अल जारूनी ने कहा: "जी जैसे क्रेडिबल ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर के लीग से जुड़ने से ज्यादा संतोषजनक कुछ नहीं हो सकता। हमें विश्वास है कि जी के पास हमारे लीग को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए व्यूअरशिप स्ट्रेंथ है।"

ग्लोबल मीडिया राइट्स होल्डर बनकर खुश
जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड में साउथ एशिया के बिजनेस प्रेसिडेंट राहुल जौहरी ने कहा, "हम UAE T20 लीग के ऑफिशियल ग्लोबल मीडिया राइट्स होल्डर बनकर खुश हैं। हमारा मानना ​​है कि लीग, जो पहले से ही वर्ल्ड लेवल पर सबसे बड़े क्रिकेट सितारों और टीम फ्रेंचाइजी को अट्रैक्ट कर रही है, वो दुनिया भर के दर्शकों को शानदार क्रिकेट और एंटरटेनमेंट प्रदान करेगी।"

सूत्रों ने कहा कि लीग फरवरी में शुरू होनी थी, लेकिन यह जून में होने की संभावना है।