• Hindi News
  • Business
  • Zero Bank Account ; Bank Account ; Banking ; SBI ; Panjab National Bank ; Bank Account ; SBI Raises 300 Crore Rupees In 5 Years By Levying A Fee On Zero Balance Account

रिपोर्ट में खुलासा:जीरो बैलेंस अकाउंट पर शुल्क लगाकर SBI ने 5 साल में जुटाए 300 करोड़ रुपए, 2019-20 में ही158 करोड़ रुपए वसूले

नई दिल्ली8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) सहित कई अन्य बैंकों ने जीरो बैलेंस अकाउंट या मूल बचत बैंक जमा खातों (बीएसबीडीए) पर कुछ सुविधाओं में शुल्क लगाकर मोटी कमाई की है। IIT-बंबई की एक रिपोर्ट के अनुसार SBI ने बीएसबीडी खाताधारकों पर 4 के बाद हर बार पैसा निकालने पर 17.70 रुपए का शुल्क लगाने का फैसला किया, ये शुल्क काफी ज्यादा है जो सही नहीं है। इससे SBI ने बीते 5 साल में 300 करोड़ रुपए से अधिक जुटाए हैं।

SBI ने 12 करोड़ बीएसबीडी खाता से कमाए 300 करोड़ रुपए
रिपोर्ट के अनुसार 2015-20 के दौरान SBI ने 12 करोड़ बीएसबीडी खाताधारकों पर सेवा शुल्क लगाकर 300 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की है। वहीं अगर PNB की बाते करें तो उसने 3.9 करोड़ बीएसबीडी अकाउंट्स पर सेवा शुल्क लगाकर 9.9 करोड़ रुपए की कमाई की है। IIT-बंबई के प्रोफेसर आशीष दास ने बताया कि SBI ने 2018-19 में 72 करोड़ और 2019-20 में 158 करोड़ रुपए जुटाए।

RBI के नियमों की हो रही अनदेखी
रिपोर्ट में कहा गया है कि बीएसबीडीए पर कुछ बैंक RBI के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। ये बैंक न केवल बैंक से 4 बार से ज्यादा पैसे निकालने पर बल्कि कि डिजिटल निकासी पर भी फीस ले रहा है। बीएसबीडी अकाउंट पर शुल्क RBI के सितंबर, 2013 के दिशानिर्देश के आधार पर वसूला जा रहा है। दिशानिर्देश के अनुसार इन खाताधारकों को एक महीने में चार से अधिक बार निकासी का अधिकार होगा। इसके लिए बैंक कोई चार्ज नहीं ले सकता है। इसके बाद बैंक चार्ज वसूल सकता है।

बीएसबीडीए क्या है
बीएसबीडीए मुख्य रूप से बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट कहलाता है। यह एक सेविंग बैंक खाता होता है। इसके लिए न्यूनतम बैलेंस की जरूरत नहीं होती है। हालांकि अधिकतम बैलेंस की सीमा जरूर है। जिसके पास यह खाता है वह एटीएम कार्ड पाता है साथ ही पासबुक सेवा फ्री में मिलती है। बैंक महीने में कई बार पैसा जमा करने या निकासी की सुविधा फ्री में देता है।

इसमें मिलती हैं कई सुविधाएं
बैंक इस खाताधारक को चेक बुक, ईमेल स्टेटमेंट, डिमांड ड्राफ्ट, चेक कलेक्शन जैसी सुविधा फ्री में या मामूली चार्ज पर देता है। इसकी शर्तों में अधिकतम बैलेंस की सीमा 50 हजार रूपए होनी चाहिए। एक साल में इसके जरिए कुल क्रेडिट 1 लाख से ज्यादा नहीं हो सकती है। एक महीने में आप 10 हजार रुपए ही निकाल सकते हैं। एक महीने में 4 बार एटीएम का फ्री उपयोग कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...