पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Zomato IPO Opens For Subscription; Investment Tips By Brokerage ICICI Securities IIFL To Motilal Oswal Securities

IPO की धूम जारी:जोमैटो के IPO को पहले दिन मिला शानदार रिस्पांस, इश्यू 1.05 गुना और रिटेल निवेशकों का हिस्सा 2.69 गुना भरा

मुंबई20 दिन पहले

आज से ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो का पब्लिक इश्यू (IPO) खुल गया है। निवेशक इसमें 16 जुलाई तक पैसा लगा सकते हैं। कंपनी ने 195 शेयर्स का लॉट साइज तय किया है। एक लॉट की बोली लगाने के लिए 14,820 रुपए निवेश करने होंगे, क्योंकि प्रति शेयर 72-76 रुपए प्राइस बैंड तय किया गया है।

पहले दिन IPO 1.05 गुना सब्सक्राइब हुआ
एक्सचेंज डेटा के मुताबिक जोमैटो का पब्लिक इश्यू पहले दिन 1.05 गुना भर गया है। कंपनी द्वारा जारी 71.92 करोड़ शेयरों के मुकाबले 75.60 करोड़ शेयरों पर बोली मिली। IPO में रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व हिस्सा 2.69 गुना भरा। इसके अलावा क्वालिफाइड इंस्टिच्युशनल बायर्स का हिस्सा 98% और गैर-संस्थागत निवेशकों का हिस्सा 13% ही भर पाया है। वहीं, कर्मचारियों के लिए रिजर्व हिस्सा 18% भरा है।

कंपनी IPO के जरिए 9,375 करोड़ रुपए जुटाएगी
ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉसपेक्टस (DRHP) फाइलिंग के मुताबिक कंपनी IPO के जरिए 9,375 करोड़ रुपए जुटाएगी। IPO के बाद 26 जुलाई को शेयर्स का अलॉटमेंट होगा और 27 जुलाई को BSE और NSE पर शेयर की लिस्टिंग होगी।

क्या कहते हैं ब्रोकरेज हाउस?

IIFL
IIFL के मुताबिक जोमैटो आय में 5 गुना ग्रोथ से प्रॉफिट और वैल्यू क्रिएशन की कगार पर पहुंचने वाली है। फाइनेंशियल ईयर 2025 तक 15% ऑपरेटिंग प्रॉफिबिलिटी पर होगी। इस आधार पर निवेशकों को IPO में पैसे लगाने की सलाह दी जाती है। IIFL का मानना ​​है कि जोमैटो DCF विश्लेषण के आधार पर लगभग 10 बिलियन डॉलर के वैल्युवेशन पर बिजनेस कर सकता है।

ICICI सिक्योरिटीज
जोमैटो को अभी और भी ग्रोथ करना है। हालांकि यह डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मजबूत ग्रोथ दिखा रही है। जोमैटो तकनीकी बुनियादी ढांचे को अपना रही है। साथ ही डेमोग्राफिक प्रोफाइल बदलने और तकनीकी इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी ध्यान दे रही है। इसलिए ICICI सिक्योरिटीज ने IPO में निवेश करने की सलाह दी है।

मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज
इस समय अगले कुछ सालों के लिए जोमैटो के ग्रोथ की भविष्यवाणी करना थोड़ा मुश्किल है। ज्यादा जोखिम लेने वाले निवेशक लिस्टिंग के दौरान बेहतर मुनाफे के लिए पैसा लगा सकते हैं।

वेंचुरा सिक्योरिटीज
वेंचुरा सिक्योरिटीज ने इस इश्यू को सब्सक्राइब करने की सलाह दी है। इसका कहना है कि देश में तेजी से स्मार्टफोन बढ़ रहे हैं और लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी है कि वे ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने में दिलचस्पी ले रहे हैं। ऐसे में जोमैटो की आय 1,994 करोड़ रुपए (FY21) से बढ़कर फाइनेंशियल ईयर 2024 तक 8,910 करोड़ रुपए हो जाएगी। यह IPO जोमैटो के कैश लेवल को बढ़ाकर 15,000 करोड़ रुपए कर देगा।

इकोनॉमिक्स रिसर्च एंड एडवाइजरी
इकोनॉमिक्स रिसर्च एंड एडवाइजरी ने निवेशकों को IPO से दूर रहने की सलाह दी है। एडवाइजरी ने कहा कि सही फायदा कमाने के लिए जोमैटो को अभी एक लंबा रास्ता तय करना है।

कितने शेयर्स के लिए अप्लाई करना होगा?
195 शेयर्स के लिए या इसके गुणक में आप अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि रिटेल निवेशक अधिकतम 13 लॉट के लिए ही अप्लाई कर सकता है। सेबी के नियमों के मुताबिक, 2 लाख रुपए से ज्यादा का निवेश आप नहीं कर सकते हैं।

अलॉटमेंट का स्टेटस कहां पता चलेगा?
आप इसके लिए लिंकटाइम इंडिया या कंपनी की वेबसाइट या स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट से पता कर सकते हैं।

शेयर्स की लिस्टिंग कब होगी?
26 जुलाई को शेयर्स का अलॉटमेंट होगा। 27 जुलाई को BSE और NSE पर लिस्टिंग होगी।