• Hindi News
  • Business
  • Zomato UberEats Deal | Zomato Uber Eats India Acquisition Latest News and Updates; Online food delivery platform acquires Uber Eats India Operations

फूड डिलीवरी / जोमैटो ने उबर ईट्स का भारतीय बिजनेस खरीदा, बदले में उबर को 2500 करोड़ रुपए के 10% शेयर मिलेंगे

Zomato UberEats Deal | Zomato Uber Eats India Acquisition Latest News and Updates; Online food delivery platform acquires Uber Eats India Operations
X
Zomato UberEats Deal | Zomato Uber Eats India Acquisition Latest News and Updates; Online food delivery platform acquires Uber Eats India Operations

  • उबर ईट्स के रेस्टोरेंट पार्टनर, डिलीवरी पार्टनर और ग्राहक जोमैटो के प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट होंगे
  • उबर ने घाटे की वजह से भारत में फूड डिलीवरी बिजनेस बेचा, राइड शेयरिंग में बनी रहेगी
  • पिछले 5 महीने में उबर को 2197 करोड़ रुपए का घाटा होने की रिपोर्ट

Dainik Bhaskar

Jan 21, 2020, 03:33 PM IST

नई दिल्ली. जोमैटो ने फूड डिलीवरी में अमेरिकी कंपनी उबर ईट्स के भारतीय कारोबार को खरीद लिया है। इस स्टॉक डील के तहत उबर को जोमैटो के 9.99% शेयर मिलेंगे। जोमैटो के वैल्यूएशन के हिसाब से इतने शेयरों की कीमत (35 करोड़ डॉलर) करीब 2,500 करोड़ रुपए होने का अनुमान है। उबर ईट्स अपने ऐप पर रेस्टोरेंट पार्टनर, डिलीवरी पार्टनर और ग्राहकों को जोमैटो के प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर देगी। कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उबर ने घाटे की वजह से फूड डिलीवरी बिजनेस बेचने का फैसला किया। उबर ईट्स को खरीदने से जोमैटो का मार्केट शेयर 50% से ज्यादा हो जाएगा। अभी स्विगी 48% शेयर के साथ पहले नंबर पर है।  

उबर के प्लेटफॉर्म पर 26000 रेस्टोरेंट लिस्टेड, अब जोमैटो पर शिफ्ट होंगे

जोमैटो और स्विगी से कॉम्पिटीशन की वजह से उबर ईट्स को नुकसान हो रहा था। कंपनी ने पिछले 5 महीने में 2,197 करोड़ रुपए का घाटा होने की जानकारी दी थी। उबर ने भारत में 2017 में फूड डिलीवरी बिजनेस शुरू किया था। इसके प्लेटफॉर्म पर 41 शहरों के 26,000 रेस्टोरेंट लिस्टेड हैं। दूसरी ओर जोमैटो के रेस्टोरेंट डिस्कवरी और फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म पर 24 देशों के 15 लाख रेस्टोरेंट के बारे में जानकारी उपलब्ध है। कंपनी हर महीने करीब 7 करोड़ यूजर को सर्विस देती है। भारत में इसके 1.5 लाख रेस्टोरेंट पार्टनर हैं।

जोमैटा का वैल्यूएशन 21300 करोड़ रुपए से ज्यादा होने का अनुमान

जोमैटो ने कुछ दिन पहले ही अपने मौजूदा निवेशक आंट फाइनेंशियल से 15 करोड़ डॉलर (1065 करोड़ रुपए) का नया निवेश जुटाया था। आंट फाइनेंशियल ने जोमैटो का वैल्यूएशन 300 करोड़ डॉलर (21,300 करोड़ रुपए) मानते हुए यह निवेश किया था। जोमैटो के सीईओ दीपिंदर गोयल का कहना है कि देश के 500 से ज्यादा शहरों में फूड डिलीवरी बिजनेस में अग्रणी होने पर हमें गर्व है। उबर ईट्स को खरीदने से हमारी स्थिति और मजबूत होगी। दूसरी ओर उबर के सीईओ दारा खोसरोशाही का कहना है कि भारत एक अहम बाजार है, यहां राइड बिजनेस में ग्रोथ को देखते हुए निवेश जारी रखेंगे। हम जोमैटो के पूंजी प्रभावी तरीके से आगे बढ़ने की योग्यता से प्रभावित हैं।

उबर ईट्स के वैश्विक घाटे में भारतीय बिजनेस का 25% शेयर

न्यूज एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक पिछले साल की पहली तीन तिमाही में उबर ईट्स के भारतीय बिजनेस का कंपनी के वैश्विक कारोबार में 3% योगदान रहा। लेकिन, घाटे में भारतीय बिजनेस का 25 शेयर रहा। फूड बिजनेस को बेचकर उबर अब राइड शेयरिंग के बिजनेस पर फोकस कर मुनाफे की ओर बढ़ सकती है। मार्केट रिसर्च फ्यूचर के मुताबिक 2023 तक भारत में ऑनलाइन फूड ऑर्डर बाजार 16% ग्रोथ के साथ 1.20 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचने का अनुमान।

उबर ईट्स के 100 कर्मचारियों की छंटनी के आसार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उबर ईट्स के कर्मचारियों को जोमैटो नहीं रखेगी। ऐसे में उबर करीब 100 कर्मचारियों को या तो दूसरे कारोबार में शिफ्ट करेगी या फिर छंटनी की जाएगी।


जोमैटो की ऑर्डर संख्या 5 करोड़ पहुंचने का अनुमान

शुरुआत पार्टनर रेस्टोरेंट सर्विस हर महीने ऑर्डर
जोमैटो 2008 1.5 लाख 564 शहर 4 करोड़
उबर ईट्स 2017 26,000 41 शहर 1 करोड़
स्विगी 2014 1.4 लाख 550 शहर 4.5 करोड़

उबर ईट्स के अधिग्रहण से जोमैटो को दक्षिण भारत में फायदा होगा, वहां उबर ईट्स का 30% मार्केट शेयर

ऑनलाइन फूड डिलीवरी में एशिया दुनिया का सबसे बड़ा बाजार

देश मार्केट शेयर
चीन 73%
भारत 13.2%
अन्य 13.8%

2025 तक एशिया में फूड डिलीवरी बिजनेस का मार्केट 7 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचने का अनुमान, 2018 में 3 लाख करोड़ रुपए का था।
(आंकड़े फ्रॉस्ट एंड सुलिवन की अक्टूबर में जारी रिपोर्ट के मुताबिक)

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना