एडुकेशन

  • Hindi News
  • Education
  • CBSE 10th, 12th Compartment Exam 2018: सीबीएसई 10वीं, 12वीं के कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू
--Advertisement--

CBSE 10th, 12th Compartment Exam 2018: सीबीएसई 10वीं, 12वीं के कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू

CBSE Compartment Exam 2018: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की कम्पार्टमेंट की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2018, 03:12 PM IST
CBSE Compartment Exam 2018 CBSE Compartment Exam 2018

CBSE Compartment Exam 2018: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की कम्पार्टमेंट की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है और ये परीक्षाएं जुलाई में आयोजित करवाई जाएँगी. CBSE कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए ओपन के स्टूडेंट्स भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते है. वो सभी छात्र/छात्राएं जिनकी इस साल सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं में कम्पार्टमेंट आई थी उन्हें ये परीक्षा देने के लिए पहले पंजीकरण करवाना होगा.

वो सभी विद्यार्थी जो सीबीएसई-एफिलिएटेड स्कूलों के है और जिन्हें बोर्ड के द्वारा कम्पार्टमेंट केटेगरी में डाला गया है, उन्हें इस साल जुलाई में कम्पार्टमेंट की परीक्षा देनी होंगी और इसके रजिस्ट्रेशन के लिए उन्हें अपने स्कूल से कांटेक्ट करना होगा जो रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करने में उन्ही मदद करेंगे. वो सभी विद्यार्थी जो ओपन स्कूल से है और वो विद्यार्थी जो दूसरी बार में अपना कक्षा 10वीं या 12वीं का कम्पार्टमेंट एग्जाम उत्तीर्ण नहीं कर पाए है उन्हें सीधा CBSE बोर्ड से सम्पर्क करना होगा.

जानिये ओपन स्कूल के स्टूडेंट्स केसे करें CBSE Compartment Exam 2018 के लिए अप्लाई

कक्षा 12वीं:-
ओपन स्कूल के विद्यार्थी जिम्की 2 विषयों में कम्पार्टमेंट है वो किसी भी एक विषय जिसमे उनकी कम्पार्टमेंट आई है उसकी परीक्षा दे सकते है. ओपन स्कूल के वो स्टूडेंट जिसे बोर्ड ने पास कर दिया है लेकिन यदि वो किसी एक सब्जेक्ट में फेल है तो वो कम्पार्टमेंट वाले विषय के लिए दोबारा परीक्षा दे सकते है. ये उन विद्यार्थियो के लिए आखिरी मौका होगा परीक्षा को पास करने का

कक्षा 10वीं:
वो सभी स्टूडेंट्स जिनकी किसी एक या 2 विषय में कम्पार्टमेंट है वो किसी भी एक विषय के कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते है.

सीबीएसई कम्पार्टमेंट 2018 परीक्षा की तारीख

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए एप्लीकेशन सबमिट करने का प्रक्रिया 12 जून से शुरू हो जाएगी और कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख जून 21 होगी. बच्चो के अभिभावक सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए ओंलिन पंजीकरण भी कर सकते है और एप्लीकेशन की कॉपी ऑनलाइन सीधा CBSE रीजनल ऑफिस या पोस्ट द्वारा 7 दिनों के अन्दर भेज सकते है.

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जुलाई के दूसरे सप्ताह में जारी करेगा जिसे स्टूडेंट्स बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते है.

CBSE 10वीं और 12वीं कम्पार्टमेंट एग्जाम का शुल्क

अभिभावक यदि सीबीएसई कम्पार्टमेंट रजिस्ट्रेशन की फीस सीधा दिल्ली ऑफिस में सबमिट कर रहे है तो उन्हें 200 रूपए फीस के तौर पर देने होंगे. यदि वो अपनी एप्लीकेशन पोस्ट के द्वारा भेज रहे है तो उन्होंने 55 रूपए पोस्टल चार्ज के लिए अतिरिक्त देने होंगे. यदि विद्यार्थी 21 जून के बाद लेकिन 27 जून से पहले अपनी एप्लीकेशन सबमिट करते है तो ऐसे में उन्हें1000 रूपए बतौर लेट फीस के तौर पर देने होंगे. यदि स्टूडेंट्स 28 जून और 30 जून के बीच में अपनी एप्लीकेशन सबमिट करते है तो उन्हें 5000 रूपए बतुअर लेट फीस के रूप में देने होंगे.

सीबीएसई कम्पार्टमेंट एग्जाम 2018 के लिए कैसे करें रजिस्टर:-

- सीबीएसई के ऑफिसियल वेबसाइट पर , "CBSE 2018 Compartment Registration" पर क्लिक करें
- 10वीं/12वीं में से अपनी कक्षा सेलेक्ट करें
- अपनी एप्लीकेशन भरे और सबमिट करें, सबमिट करने से पहले अपना एप्लीकेशन आईडी नोट कर ले
- अपनी रंगीन पासपोर्ट साइज़ फोटो (max 50 kb) और हस्ताक्षर (max 4 kb) दोनों को jpeg फॉर्मेट में अपलोड करें
- कम्पार्टमेंट एग्जाम की फीस सबमिट करें
- कन्फर्मेशन पेज का प्रिंट आउट ले और निर्देशन के अनुसार जरुरी जगहों पर साइन करें

कन्फर्मेशन कॉपी और अपनी सीबीएसई मार्कशीट की कॉपी को CBSE के रीजनल ऑफिस में भेजे. सीबीएसई ऑफिस का एड्रेस आपको कन्फर्मेशन पेज पर मिल जायेगा

X
CBSE Compartment Exam 2018CBSE Compartment Exam 2018
Click to listen..