• Hindi News
  • Career
  • Admission Will Be Done Through CUET In Allahabad University, Eight Domain Subjects Have Been Decided For Admission In BA

EVV Admission 2022:इलाहाबाद विश्वविद्यालय में सीयूईटी के जरिये होगा दाखिला, बीए में एडमिशन के लिए डोमेन के आठ विषय तय

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में दाखिला इस बार कॉमन यूनिवर्सिटी इंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के जरिए होगा। यहां सात अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू है। आवेदन प्रक्रिया में छात्रों को आ रही समस्या को लेकर एंट्रेंस सेल ने 22 अप्रैल को बैठक की। इसमें अहम निर्णय लिए गए। इविवि सीयूईटी के चेयरमैन प्रो. जेके पति ने बताया कि इविवि में ग्रेजुएशन के किसी भी कोर्स में आवेदन के लिए छात्रों को दो भाषा में किसी एक को चुनना जरूरी होगा।

छात्रों को दो विषय चुनने होंगे

इविवि में बीए में एडमिशन के लिए डोमेन के आठ विषय तय किए गए हैं। इसमें अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, मानव विज्ञान, इतिहास, भूगोल, संस्कृत है। इसमें से छात्रों को कम से दो विषय च़ुनने होंगे। वहीं, बीएससी बायो में डोमेन में जैव विज्ञान और रसायन विज्ञान तय किया गया है। इसमें कैंडिडेट्स को दोनों विषय अनिवार्य रूप से लेने होंगे।

बीएससी गणित में डोमेन के तीन विषय हैं। इसमें भौतिक, गणित, कम्प्यूटर विज्ञान है। इसमें से कैंडिडेट्स को कम से कम दो विषय चुनने होंगे। वहीं, इविवि में ग्रेजुएशन लेवल के किसी कोर्स में एडमिशन के लिए तीसरा पार्ट सामान्य अध्ययन का होगा जो सभी के लिए जरूरी होगा।

बीए-एलएलएबी में ऐच्छिक विषय से पूछे जाएंगे प्रश्न

बीए-एलएलबी की प्रवेश परीक्षा में ऐच्छिक विषय से प्रश्न पूछे जाएंगे। बीए-एलएलबी के लिए लीगल स्टडीज, बीपीए के लिए म्यूजिक परफॉर्मेंस, बीएफए में फाइन ऑफ आर्ट्स और बीएससी गृह विज्ञान में गृह विज्ञान से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं, बीकॉम में डोमेन विषय में अकाउंटेंसी व बुक कीपिंग से प्रश्न पूछे जाएंगे।