• Hindi News
  • Career
  • AICTE Approved MBA Program Launch, Candidates Who Have Secured 50% Marks In Bachelor's Degree Can Apply Till 30 September

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्याल:एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त एमबीए प्रोग्राम लॉन्च, ग्रेजुएशन में 50% अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार 30 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, इग्नू ने छात्रों के लिए कुछ मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, एमबीए प्रोग्राम शुरू किए हैं। इन कार्यक्रमों को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित किया गया है और यह इस शैक्षणिक वर्ष से ही विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध होगा। इन एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र ignou.ac.in पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इग्नू के एमबीए प्रोग्राम जुलाई 2021 सत्र से छात्रों को प्रवेश प्रदान करेंगे। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार 30 सितंबर 2021 तक ऐसा कर सकते हैं। इसकी न्यूनतम अवधि 2 वर्ष और अधिकतम 4 वर्ष है। कार्यक्रम को विश्वविद्यालय का प्रमुख कार्यक्रम माना जाता है और इस बार शिक्षा क्षेत्र के बदलते परिदृश्य की मांगों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से पुनर्गठित किया गया है।

योग्यता :

  • भारत और चयनित विदेशी देशों के उम्मीदवार एमबीए प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
  • स्नातक की डिग्री में कम से कम 50 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले सामान्य वर्ग से संबंधित अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।
  • आरक्षित श्रेणी के तहत आवेदन करने वालों के लिए, स्नातक की डिग्री में कम से कम 45 फीसदी अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • बैंकिंग और वित्त में एमबीए के लिए आवेदन करते समय, उम्मीदवारों को बैंकिंग या वित्तीय सेवा क्षेत्र में कम से कम 2 साल का कार्य अनुभव होना चाहिए।

एमबीए प्रोग्राम की फीस के बारे में जानिए
इच्छुक उम्मीदवार यहां दिए गए सूचना विवरणिका के सीधी लिंक पर क्लिक करके एमबीए प्रोग्राम के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एक बार जब कोई उम्मीदवार इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करता है, तो उसे 4 सेमेस्टर की अवधि में 28 विभिन्न पाठ्यक्रमों को पूरा करना होगा। इसकी संपूर्णता में, सभी पाठ्यक्रमों में 116 क्रेडिट होंगे। इस कार्यक्रम के लिए 58,000 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके लिए आवेदन करने वाले छात्र को सेमेस्टर I, II और IV में 14,000 रुपये और सेमेस्टर III में 16,000 रुपये का भुगतान करना होगा।