पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Career
  • Bharat Band Effect: ‌Many Institutes Postponed Examinations Including ICAI, Exam Will Be Held On New Dates, ICAI CA Foundation Paper 1 Will Be Held On 13 December

भारत बंद का असर:ICAI समेत कई इंस्टीट्यूट ने स्थगित की परीक्षाएं, अब नई तारीखों पर होगी परीक्षा का आयोजन

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश में जारी किसान आंदोलन के कारण आम जनजीवन के साथ ही परीक्षाएं भी प्रभावित हो रही है। दरअसल, अपनी मांगों के लेकर जारी प्रदर्शन के बीच आज हुए भारत बंद के कारण इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने चार्टर्ड अकाउंटेंट्स फाउंडेशन पेपर-1 परीक्षा को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा मंगलवार 8 दिसंबर को होने वाली थी, लेकिन अब इसे 13 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। इस बारे में इंस्टीट्यूट ने सोमवार सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी।

ओसीएस-2019 मुख्य परीक्षा भी स्थगित

सीए की परीक्षा के साथ ही ओडिशा सिविल सेवा (ओसीएस) 2019 मुख्य परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है। ओडिशा पब्लिक सर्विस कमीशन ने इस बारे में सोमवार को बताया कि मंगलवार को होने वाली ओसीएस-2019 मुख्य परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है, अब यह परीक्षा दो जनवरी 2021 को आयोजित होगी।

अन्य कई परीक्षाएं भी रद्द

इन परीक्षाओं को साथ ही देश अलग-अलग हिस्सों में होनी वाली परीक्षाओं को भी स्थगित किया गया है। इसमें पटना यूनिवर्सिटी की पीजी समेत विभिन्न कोर्सेस की परीक्षाएं शामिल है। यूनिवर्सिटी ने आज और कल होने वाली दूसरे, चौथे सेमेस्टर की पीजी परीक्षाओं, बीएड, बीलिब, एमलिब, वोकेशनल और सेल्फ फाइनेंस और कई अन्य परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। अब 8 दिसंबर की परीक्षाएं 18 दिसंबर को और 9 दिसंबर की परीक्षाएं 22 दिसंबर को आयोजित होंगी।

ये परीक्षाएं भी हुई स्थगित

  • उस्मानिया विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक ने आज नोटिस जारी कर बताया कि मंगलवार को होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। इन परीक्षाओं के लिए संशोधित तारीख जल्द ही जारी होगी।
  • जवाहरलाल टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने भी आज, 8 दिसंबर को आयोजित होने वाली परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की है।
  • झारखण्ड की डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी ने भारत बंद के मंगलवार को आयोजित होने वाली साइंस सेंकेंड और फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षाएं अब 24 दिसंबर को होगी।
  • नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी ने ग्रेजुएशन थर्ड ईयर की परीक्षाओं और बीएड प्रैक्टिकल के साथ ही अन्य कोर्सेस की काउंसलिंग क्लासेस को भी स्थगित कर दिया गया है।
  • बिहार बोर्ड ने डीएलएड (फेस टू फेस) कोर्स के पहले साल की 8 दिसंबर को होने वाली परीक्षा को स्थगित कर 15 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा।