• Hindi News
  • Career
  • Bhaskar Current Affairs| If You Are Preparing For Competitive Exam, Then Definitely Read These Questions Related To GK And Current Affairs

भास्कर एजुकेशन:कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, तो जरूर पढ़ें जीके और करंट अफेयर्स से जुड़े ये सवाल

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। एजुकेशन भास्कर में इस प्रकार के प्रश्न दिए जाते हैं। इसमें सप्ताह की महत्वपूर्ण घटनाओं से संबंधित प्रश्न और उनके उत्तर दिए गए हैं। अगर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो ये सवाल-जवाब आपकी मदद करेंगे। इन क्वेश्चन के जरिए आप अपनी तैयारी को मजबूती दे सकते हैं।

एडिशनल नॉलेज- सरकार ने 25 जनवरी को पद्म पुरस्कारों का ऐलान किया। इसके तहत किसी खास क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाले नागरिकों को तीन श्रेणियों पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा। इस साल जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे और दिवंगत गायक एसपी बालासुब्रमण्यम समेत सात लोगों को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा। इस बार 10 लोगों को पद्म भूषण अवॉर्ड दिया जाएगा। इनमें रामविलास पासवान भी शामिल हैं। 102 हस्तियों को पद्मश्री पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। जबकि 16 हस्तियों को मरणोपरांत पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

एडिशनल नॉलेज- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल देशभर के 32 बच्चों को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया। ये सम्मान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिए गए। बाल पुरस्कार ऐसे बच्चों को दिया जाता है, जो असाधारण क्षमताओं के धनी हों या जिन्हें इनोवेशन, एकेडमिक्स, स्पोर्ट्स, आर्ट्स, कल्चरल, सोशल सर्विस, बहादुरी समेत अन्य क्षेत्रों में विशेष पहचान मिली हो।

इस साल बाल पुरस्कार के लिए उत्तर प्रदेश से पांच, महाराष्ट्र से 4, मध्य प्रदेश और गुजरात से 2-2 और आंध्र प्रदेश, केरल, उत्तराखंड, असम, मणिपुर, पश्चिम बंगाल, बिहार,, सिक्किम, तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, उड़िसा, तमिलनाडु, झारखंड, त्रिपुरा से 1-1 बच्चों को सम्मानित किया गया।

एडिशनल नॉलेज- दुनिया के सबसे मजबूत 10 ब्रांड्स की लिस्ट में शामिल होने वाली रिलायंस जियो भारत की एकमात्र कंपनी बन गई है। ब्रांड की मजबूती के मामले में रिलायंस जियो ने 100 में से 91.7 ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (BSI) अंक और AAA+ की रैकिंग हासिल की है। रिलायंस जियो ने एप्पल, अमेजन, अलीबाबा और पेप्सी जैसी दिग्गज कंपनियों को भी पीछ छोड़ दिया है। वहीं, वीचैट 100 में से 95.4 BSI स्कोर के साथ इस लिस्ट में पहले स्थान पर रहा।

टॉप 5 कंपनी

  • वीचैट
  • फेरारी
  • SBER (रूसी बैंक)
  • कोका कोला
  • जियो

एडिशनल नॉलेज- भारत का पहला जेंडर पार्क केरल में बनाया जा रहा है, जिसका फरवरी 2021 में केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन उद्घाटन करेंगे। राज्य में लैंगिक समानता लाने के मकसद से यह पार्क बनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत जेंडर म्यूजियम, जेंडर लाइब्रेरी आदि भी बनाई जाएगी। इससे पहले भारत का पहला जेंडर हब तमिलनाडु राज्य में स्थापित किया गया था।

एडिशनल नॉलेज- इस साल देश के 72वें गणतंत्र दिवस की परेड में पहली बार बांग्लादेश के सशस्त्र बलों की टुकड़ी ने हिस्सा लिया। इस टुकड़ी में बांग्लादेश के आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के 122 जवान शामिल हुए। बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने के अवसर पर बांग्लादेश की सेना ने परेड में भाग लिया। बांग्लादेश 1971 में आजाद हुआ था और इस आजादी के युद्ध के दौरान बांग्लादेश की तीनों सेनाओं ने अहम भूमिका निभाई थी।

यह तीसरा मौका है जब किसी अन्य देश की सैन्य टुकड़ी ने गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लिया हो। इससे पहले 2016 में 67वें गणतंत्र दिवस पर फ्रांस और 2017 में 68वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर यूएई की सैन्य टुकड़ी गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा ले चुकी हैं।

एडिशनल नॉलेज- ब्रांड फाइनेंस की एक रिपोर्ट के मुताबिक टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) को वैश्विक स्तर पर तीसरे सबसे वैल्युएबल आईटी ब्रांड का स्थान मिला है। इस लिस्ट में 4 भारतीय आईटी सर्विस कंपनियों TCS (3), इंफोसिस (4), एचसीएल (7) और विप्रो (9) ने विश्व की टॉप 10 कंपनियों में स्थान हासिल किया है।

एक्सेंचर ने 26 बिलियन डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ दुनिया की सबसे मूल्यवान और मजबूत आईटी सेवा ब्रांड का खिताब बरकरार रखा। TCS की स्थापना 1968 में की गई थी। इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है और वर्तमान में इसके एमडी- सीईओ राजेश गोपीनाथन हैं।

एडिशनल नॉलेज- GI टैग यानी ज्योग्राफिकल इंडिकेटर उन प्रोडक्ट को दिया जाता है, जो एक विशेष भौगोलिक क्षेत्र में मिलते हैं। GI टैग उस उत्पाद की गुणवत्ता और उसकी विशेषता को दर्शाता है। दिसंबर, 1999 में संसद ने ज्योग्राफिकल इंडिकेशन ऑफ गुड्स (रजिस्ट्रेशन और प्रोटेक्शन) अधिनियम, 1999 पारित किया, जिसे 2003 में लागू किया गया। इसके तहत भारत में पाए जाने वाले यूनीक प्रोडक्ट के लिए GI टैग देने का सिलसिला शुरू हुआ। इन प्रोडक्ट्स को मिलता है GI टैगः

1. एग्रीकल्चर गुड्स- बासमती चावल, दार्जिलिंग टी, किसी खास किस्म का मसाला और ऐसे ही प्रोडक्ट, जो एक विशेष क्षेत्र में मिलते हैं।

2. हैंडीक्राफ्ट्स- जैसे चंदेरी साड़ी, महाराष्ट्र सोलापुर की चद्दर, कर्नाटक का मैसूर सिल्क. तमिलनाडु का कांचीपुरम सिल्क।

3. मैन्युफैक्टचर्ड प्रोडक्ट्स- तमिलनाडु का ईस्ट इंडिया लेदर, गोवा की फेनी, महाराष्ट्र की नासिक वेली वाइन, उत्तर प्रदेश के कन्नौज का इत्र।

4. खाद्य सामग्री- आंध्र प्रदेश के तिरुपति का लड्डू, राजस्थान की बीकानेरी भुजिया, तेलंगाना के हैदराबाद की हलीम, पश्चिम बंगाल का रसोगुल्ला, मध्य प्रदेश का कड़कनाथ मुर्गा।

एडिशनल नॉलेज- हाल ही में अमेरिका के सबसे उम्रदराज 46वें राष्ट्रपति बने जो बाइडेन (78) की कैबिनेट में करीब 20 भारतीय अमेरिकी नागरिकों को जगह दी गई है। इनमें से 13 महिलाएं हैं। 20 में से 17 ऐसे हैं, जो व्हाइट हाउस परिसर का हिस्सा रहने वाले हैं। अमेरिका की 49वीं उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की जड़ें भी भारत से ही हैं। 56 साल की कमला हैरिस ने इसी के साथ इतिहास रच दिया। वे पहली महिला, अश्वेत और भारतवंशी उपराष्ट्रपति हैं।

यह पहली बार है जब इतने भारतीय-अमेरिकियों को व्हाइट हाउस प्रशासन में जगह मिली है। इनमें नीरा टंडन, डॉक्टर विवेक मूर्ति, वनिता गुप्ता, उजरा जेया, माला अडिगा, गरिमा वर्मा, सबरीना सिंह, आयशा शाह, समीरा फाजली, भारत राममूर्ति, गौतम राघवन, विनय रेड्डी, वेदांत पटेल, सोनिया अग्रवाल, विदुर शर्मा, तरुण छाबड़ा, सुमोना गुहा, शांति कालाथि, नेहा गुप्ता और रीमा शाह शामिल हैं।

एडिशनल नॉलेज- यूरोपीय संसद की पूर्व सदस्य, काजा कलास एस्टोनिया की पहली महिला प्रधानमंत्री बन गई हैं। उन्होंने 26 जनवरी, 2021 को नई पार्टी की गठबंधन सरकार में शपथ ली। साल 1991 में मिली आजादी के बाद पहली बार, इस बाल्टिक राष्ट्र का नेतृत्व एक महिला प्रधानमंत्री करेंगी। 43 साल की काजा कलास पेशे से एक वकील और पूर्व यूरोपीय संसद सदस्य हैं। एस्टोनिया की राजधानी तालिन्न है।

एडिशनल नॉलेज- भावना कांत गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने वाली पहली महिला फायटर पायलट बन गई हैं। भावना को पिछले साल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया था। वह भारतीय वायुसेना की ओर से निकाली जाने वाली झांकी का हिस्सा बनीं, जिसकी थीम 'मेक इन इंडिया' थी। वह वर्तमान में राजस्थान एयरबेस में तैनात हैं और मिग -21 बाइसन लड़ाकू विमान उड़ाती हैं, जो भारतीय वायु सेना (IAF) की झांकी का हिस्सा था। भावना भारतीय वायुसेना के फाइटर पायलट दल में शामिल तीन महिलाओं में से एक हैं। वह अवनी चतुर्वेदी और मोहना सिंह के साथ 2016 में वायुसेना में शामिल हुईं।

एडिशनल नॉलेज- गुजरात सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर 'कमलम' कर दिया है। दरअसल, इसकी कमल जैसी बनावट की वजह से यह फैसला किया गया। साथ ही यह भी तर्क दिया गया कि 'ड्रैगन' शब्द सुनने में अच्छा नहीं लगता और लोग इसे चीन से जोड़ते हैं। संस्कृत में 'कमलम' का मतलब है कमल। यह एक रंग-बिरंगा फ्रूट है, जो दिखने में काफी आकर्षक होता है। सेंट्रल अमेरिका में इसे पिटाया कहते हैं। एशिया में इसे स्ट्रॉबेरी पियर के नाम से भी जाता है, लेकिन सबसे चर्चित नाम है ड्रैगन फ्रूट।

यह मेक्सिको और साउथ-सेंट्रल अमेरिका में उगाया जाता था। 19वीं शताब्दी में फ्रांस के लोग इसे साउथ एशिया लेकर आए। यही से यह भारत पहुंचा। ड्रैगन फ्रूट कई तरह से फायदेमंद होता है। इसमें फायबर होने के कारण यह पेट की दिक्कतों से बचाता है और एंटीऑक्सीडेंट्स रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

एडिशनल नॉलेज- हर साल 25 जनवरी राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका मकसद यह है कि कोई भी मतदाता मतदान करने में पीछे न रह जाए। इसके पीछे एक और मकसद है। चुनाव आयोग इस दिन ऐसे मतदाताओं की पहचान करता है, जिनकी उम्र 18 साल हो चुकी हो। उन सभी के नाम मतदाता सूची में शामिल किए जाते हैं। 2021 में मतदाता दिवस की थीम ‘सभी मतदाता सशक्त, सतर्क, सुरक्षित और जागरूक बनें’ थी।

साल 2011 में चुनाव आयोग की स्थापना के 61 साल पूरे होने के मौके पर तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत की थी। 25 जनवरी, 2021 को 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया।

यह भी पढ़ें-

भास्कर नॉलेज:क्या है RT-PCR टेस्ट जो ब्रिटेन से आने वाले हर यात्री के लिए है जरूरी, पढ़ें इस हफ्ते के फुल फॉर्म और उससे जुड़ी जरूरी बातें

भास्कर नॉलेज:क्या है CoWIN ऐप जिसके जरिए वैक्सीनेशन के लिए होगा रजिस्ट्रेशन, पढ़ें इस हफ्ते के फुल फॉर्म और उससे जुड़ी जरूरी बातें