• Hindi News
  • Career
  • Board Made A Big Change, 10th, 12th Internal Assessment And Practical Will Be Organized In Two Parts

CBSE Exam 2022:बोर्ड ने किया बड़ा बदलाव, 10वीं, 12वीं के इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल का आयोजन दो भागों में किया जाएगा

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने महामारी को ध्यान में रखकर 2021-22 शैक्षणिक सत्र में कई बदलाव किए हैं। हाल ही में बोर्ड द्वारा एक और बदलाव की घोषणा की गई। इस घोषणा के मुताबिक, 10वीं और 12वीं के इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल भी दो भागों में आयोजित किए जाएंगे। यानी टर्म-1 के लिए इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल परीक्षा अलग, वहीं टर्म-2 के लिए अलग आयोजित की जाएगी।

इतने अंकों की होगी परीक्षा
बोर्ड द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी मार्किंग स्कीम और शेड्यूल के मुताबिक, हर साल कक्षा दसवीं के लिए इंटरनल असेसमेंट कुल 20 अंकों का होता है। लेकिन इस साल टर्म-1 के लिए 10 अंक और टर्म- 2 के लिए 10 अंक की परीक्षा होगी। वहीं बारहवीं कक्षा में थ्योरी 70 अंक और प्रैक्टिकल परीक्षा 30 अंक की होती है। इसलिए प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट को 15-15 अंकों में टर्म-1 और टर्म-2 में बांटा जाएगा।

स्कूलों को भेजी गई मार्किंग स्कीम
बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर टर्म और चैप्टर वाइज शेड्यूल जारी कर दिया है। कैंडिडेट्स टर्म वाइज सिलेबस देखने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि सैद्धांतिक परीक्षा की तरह प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट का भी शेड्यूल बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। साथ में प्रैक्टिकल की मार्किंग स्कीम सभी सीबीएसई स्कूलों को भेजी गई है।

पुनर्मूल्यांकन कार्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने वाले कैंडिडेट्स के लिए पुनर्मूल्यांकन कार्यक्रम जारी किया है। सीबीएसई कक्षा 12वीं के अंकों का सत्यापन आज से शुरू होगा। कैंडिडेट्स सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर 4 अक्टूबर से 6 अक्टूबर (रात 11.59 बजे) तक अंकों में सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कक्षा 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट 30 सितंबर को घोषित किया गया था। सुधार परीक्षा 25 अगस्त से 15 सितंबर, 2021 तक आयोजित की गई थी। उम्मीदवार सीबीएसई की ऑफिशियल साइट cbse.gov.in पर शेड्यूल की जांच कर सकते हैं।