• Hindi News
  • Career
  • Candidates Who Are Unable To Appear In The Exam Due To Corona Will Get Another Chance, The Institute Has Given The Option To Give The Paper In January February

ICAI CA 2020:कोरोना की वजह से परीक्षा नहीं दे पाने वाले कैंडिडेट्स को मिलेगा एक और मौका, इंस्टीट्यूट ने जनवरी-फरवरी में पेपर देने का दिया विकल्प

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट ऑफ इंडिया (ICAI) ने कोरोना की चपेट में आने की वजह से परीक्षा से वंचित रहने वाले कैंडिडेट्स को स्पेशल एग्जाम का ऑप्शन दिया है। ICAI ने इस "ऑप्ट-आउट' स्कीम के लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया है। कैंडिडेट्स इसके लिए 07 से 09 नवंबर 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस बार ICAI सीए की परीक्षाएं 21 नवंबर से शुरू हो रही हैं।

जनवरी-फरवरी में दे सकेंगे परीक्षा

इंस्टीट्यूट की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अगर कोई स्टूडेंस कोरोना या कंटेनमेंट जोन में रहने की वजह से सीए की परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाता है, तो वह जनवरी-फरवरी में होने वाले दूसरे फेस की परीक्षा में बैठ सकेगा। इसके बाद भी अगर वे यह परीक्षा नहीं देना चाहते मई 2021 में परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

इसके लिए कैंडिडेट को ICAI की ऑफिशियल वेबसाइट icai.org पर उपलब्ध ऑनलाइन डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होगा। कैंडिडेट्स ध्यान रखें कि एक बार ऑप्ट आउट का विकल्प भरने के बाद उसे बदला नहीं जा सकेगा।

दोबारा नहीं देनी होगी रजिस्ट्रेशन फीस

ऑप्ट आउट विकल्प सिर्फ ऐसे स्टूडेंट्स ही चुन सकेंगे, जो या तो खुद कोविड-19 पॉजिटिव हो या कोरोना के लक्षण हो या फिर सरकार द्वारा घोषित कंटेनमेंट जोन में रह रहे हों। यह विकल्प चुनने वालों से नया फॉर्म या फीस नहीं ली जाएगी, लेकिन उन्हें पूरे ग्रुप की एक साथ परीक्षा देनी होगी। अगर कोई कैंडिडेट किसी ग्रुप में एक दो विषय की परीक्षा देकर ऑप्ट आउट चुनता है तो उसे जनवरी-फरवरी में पूरे ग्रुप के समस्त विषयों की परीक्षा देनी होगी।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें