• Hindi News
  • Career
  • CBSE 10th, 12th Rechecking Process Starts Tomorrow, Marks Verification Will Be Done From 26th To 28th July

CBSE Result 2022:सीबीएसई 10 वीं, 12 वीं की रीचेकिंग प्रोसेस कल से शुरू, 26 से 28 जुलाई तक होगा मार्क्स वेरिफिकेशन

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने 10 वीं, 12 वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। अब बोर्ड ने उन छात्र-छात्राओं के लिए रीचेकिंग से संबंधित सूचना भी रिलीज कर दी है जो अपनी कॉपियों की चेकिंग से खुश नहीं हैं। बोर्ड ने कॉपियों की रिचेकिंग के लिए पूरा शेड्यूल जारी किया है। इसके अनुसार, स्टूडेंट्स तीन फेज में अपनी कॉपियों की जांच कर सकते हैं। हालांकि यह चेकिंग सिर्फ टर्म 2 के लिए ही है।

यह प्रोसेस सेकंड टर्म के लिए होगा

पहले टर्म की कॉपियों की रीचेकिंग सीबीएसई ने पिछले साल नवंबर-दिसंबर में सीबीएसई टर्म -1 की परीक्षाएं खत्म होने के बाद की थी। इस वजह से अब दूसरे टर्म के लिए यह प्रोसेस होगा।

रीवैल्यूएशन के लिए पूरा शेड्यूल जारी

रीवैल्यूएशन के अंतर्गत सबसे पहले मार्क्स वेरीफिकेशन, मूल्यांकन की गई कॉपियों की फोटो कॉपी और सबसे आखिरी में आंसर शीट की चेकिंग होगी। इसके अनुसार, मार्क्स का वेरिफिकेशन 26 जुलाई से शुरू होकर 28 जुलाई रात 12 बजे तक किया जाएगा। इसके लिए हर सब्जेक्ट के हिसाब से 500 रुपए फीस देनी होगी।

रीचेकिंग के लिए आवेदन 13 अगस्त से

इसके बाद मूल्यांकन की गई कॉपियों की फोटो कॉपी के लिए 8 अगस्त से आवेदन शुरू होंगे और 9 अगस्त तक चलेंगे। इसके लिए 500 रुपए हर कॉपी के हिसाब से देना होंगे। रीचेकिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 अगस्त से शुरू होकर 14 अगस्त की रात 12 बजे तक जारी रहेगी। इसके लिए स्टूडेंट्स को 100 रुपए प्रति प्रश्न देना होगा।