पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Career
  • CBSE 10th 2021| 10th Board Result Will Not Be Released This Week, CBSE Exam Controller Confirm To A Website; Results Will Be Delay Due To Schools Not Submitting Marks

CBSE 10वीं 2021:इस हफ्ते जारी नहीं होगा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, CBSE के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने दी जानकारी

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के 10वीं के स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल, बोर्ड इस हफ्ते 10वीं का रिजल्ट जारी करेगा। बोर्ड की तरफ से पहले जारी किए गए नोटिफिकेशन में बताया गया था 10वीं के परिणाम 15 जुलाई तक हो सकते हैं। लेकिन, अब नतीजे इस हफ्ते घोषित नहीं किए जाएंगे।

परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने दी जानकारी

इस बारे में CBSE के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने एक इंग्लिश वेबसाइट को बताया कि बोर्ड इस सप्ताह परिणाम जारी नहीं करेगा, क्योंकि स्कूलों ने सभी छात्रों के अंक जमा नहीं किए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हम उन सभी स्कूलों के लिए एक सर्कुलर जारी करेंगे, जिन्होंने अभी तक बोर्ड को अंक जमा नहीं किए हैं।

31 जुलाई तक जारी होगी 12वीं का रिजल्ट

भारद्वाज ने यह भी कहा कि इस हफ्ते कक्षा 12वीं का रिजल्ट भी जारी नहीं किया जाएगा। इस साल 12वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द करने का फैसला कुछ समय पहले लिया गया है। इसलिए स्कूल अभी भी स्टूडेंट्स को मार्क्स देने की प्रोसेस पूरी नहीं कर पाएं हैं। ऐसे में 12वीं काे नतीजे 31 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे।

इस साल रद्द हुए 10वीं-12वीं की परीक्षा

पिछले साल 10वीं का रिजल्ट 15 जुलाई को जारी किया गया था। हालांकि, इस साल कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते बोर्ड ने इस बार 10वीं-12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। साथ ही रिजल्ट जारी करने के लिए बोर्ड ने एक ऑब्जेक्टिव असेसमेंट स्कीम भी तैयार की है। हालांकि, रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स को वैकल्पिक परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा, जो अगस्त में आयोजित की जाएगी।