• Hindi News
  • Career
  • CBSE 10th Practical Exam From January 1, Practice Book Launched For The First Time For Ninth And Tenth

CBSE 10th Exam 2023:10 वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी से, नौवीं और दसवीं के लिए पहली बार लॉन्च हुई प्रैक्टिस बुक

18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सीबीएसई 10 वीं प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी 2023 से शुरू होने जा रहे हैं। ठंडे क्षेत्रों में स्थित स्कूलों के जनवरी में बंद रहने की उम्मीद है, इसलिए सीबीएसई द्वारा इस साल नवंबर से दिसंबर तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं, इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट का काम पूरा किया जाना है।

पहली बार मैथ्स-साइंस की प्रैक्टिस बुक लॉन्च

सीबीएसई ने नौवीं व 10वीं कक्षा की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए पहली बार मैथ्स और साइंस की प्रैक्टिस बुक लॉन्च की है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत बोर्ड की ओर से रिलीज हुई बुक के जरिये स्टूडेंट्स परीक्षा की बेहतर तरीके से तैयारी करके अच्छे नंबर पा सकेंगे।

प्रैक्टिस बुक प्रश्नों की एक सीरीज है। इसमें थीम और संबंधित वर्ग के कोर्स के आधार पर सवालों को शामिल किया गया है। सीबीएसई ने एक आइटम बैंक भी तैयार किया है जिसमें 10वीं के स्टूडेंअ्स के लिए इंग्लिश, मैथ्स, साइंस, सोशल साइंस जैसे विषयों में एनसीईआरटी कोर्स के अनुसार, प्रश्नों को शामिल किया है।

10 वीं की डेटशीट जल्द जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) किसी भी वक्त दसवीं की डेट शीट जारी कर सकता है। हालांकि इस संबंध में बोर्ड की ओर से कोई ऑफिशियल नोटिस शेयर नहीं किया गया है। लेकिन बोर्ड की ओर से पहले शेयर की डिटेल्स के अनुसार, थ्योरी की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होनी है।

इस आधार पर अगर पिछले वर्षों के शेड्यूल जारी होने को देखें तो यह 75 से 90 दिन पहले जारी की जाती है। इसलिए संभावना जताई जा रही है कि, किसी भी वक्त टाइम टेबल रिलीज हो सकता है। सीबीएसई डेटशीट 2023 रिलीज होने के बाद स्टूडेंट्स cbse.nic.in, cbse.gov.in पर जाकर इसे डाउनलोड कर पाएंगे।