--Advertisement--

CBSE 2019/ यहां जाने कब जारी हो रही है सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट

जनवरी के पहले हफ्ते में जारी हो सकती है डेटशीट

Dainik Bhaskar

Dec 06, 2018, 02:58 PM IST
जनवरी के पहले हफ्ते में जारी ह जनवरी के पहले हफ्ते में जारी ह

CBSE 2019/ 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र हैं और कर रहे हैं सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट का इंतज़ार तो ये ख़बर आपके लिए काफी अहम है। क्योंकि हम आपको बताने जा रह हैं कि डेटशीट कब तक जारी होगी। आपको बता दें कि सीबीएसई अपनी डेटशीट जनवरी के पहले हफ्ते में जारी कर सकता है। पिछले साल भी दिसंबर निकलने के बाद जनवरी में ही डेटशीट जारी की गई थी और इस बार भी यही संभावना जताई जा रही है कि परीक्षा का शेड्यूल जनवरी के पहले हफ्ते में ही जारी होगा। डेटशीट CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर अपलोड की जाएगी। जहां से छात्र इसे डाउनलोड कर सकेंगे। आपको बता दें कि वोकेशनल सब्जेक्ट के लिए डेटशीट पहले ही जारी कर दी गई है। और वोकेशनल सब्जेक्ट की परीक्षा फरवरी से शुरू होकर मार्च तक चलेंगी।

ICSE डेटशीट कर चुका है जारी
भले ही सीबीएसई ने अभी डेटशीट जारी नहीं की है लेकिन आईसीएसई ने अपनी डेटशीट पहले ही जारी कर दी है। आईसीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जिसके मुताबिक 12वीं की परीक्षा 4 फरवरी से तो 10वीं की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होंगी। वही दोनों की परीक्षाएं मार्च के आखिर में ही संपन्न होंगी।
वही इस बार सीबीएसई ने परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव कर दिया है। जिसके बारे में अभ्यर्थियों को जानकारी होनी ज़रूरी है। वही इस बार 31 दिसंबर तक 75 फीसदी उपस्थिति दर्ज कराने वाले अभ्यर्थी को ही परीक्षा में बैठने की अनुमति मिलेगी।

X
जनवरी के पहले हफ्ते में जारी हजनवरी के पहले हफ्ते में जारी ह
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..