पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Board Released The Dates Of Examinations For Private Students, The Examination Will Be Held From August 16 To September 15

CBSE बोर्ड 2021:बोर्ड ने प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए परीक्षाओं की तारीखें जारी की, 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित होगी परीक्षा

4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है। बोर्ड की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 10वीं और 12वीं के प्राइवेट कैंडिडेट्स को लिए परीक्षाओं का आयोजन 16 अगस्त से 15 सितंबर 2021 तक किया जाएगा। ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने प्राइवेट कैटेगरी के तहत परीक्षा फॉर्म भरे थे, उन्हें सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनिवार्य की गई नीति के मुताबिक फिजिकल एग्जामिनेशन में शामिल होना होगा।

CBSE ने जारी किया सर्कुलर

CBSE के जारी अपडेट के मुताबिक बोर्ड ने यूजीसी के साथ भी कॉर्डिनेट किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यूजी एडमिशन की प्रोसेस प्राइवेट कैंडिडेट्स के लिए परीक्षा के साथ सिंक्रनाइज हो, जिससे उन्हें उच्च अध्ययन के लिए कॉलेज में शामिल होने में कोई समस्या न हो।

सुप्रीम कोर्ट से मिली थी अनुमति

सुप्रीम कोर्ट ने CBSE बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं के प्राइवेट स्टूडेंटस के लिए रेग्युलर, क्लासरूम आधारित परीक्षा आयोजित करने का फैसले एक सम्बन्धित मामले की सुनवाई दौरान सुनाया था। सुनवाई के दौरान सीबीएसई ने बेंच के सामने नोट प्रस्तुत किया था कि प्राइवेट स्टूडेंट्स का रिजल्ट रेग्युलर स्टूडेंट के लिए तय किए वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर जारी नहीं किया जा सकता हैं।

बोर्ड ने बताया कि ऐसे स्टूडेंट्स के लिए "न तो स्कूल और न ही सीबीएसई के पास कोई पिछला असेसमेंट रिकॉर्ड है"। मामले में सुनवाई करते हुए, शीर्ष अदालत ने महामारी की स्थिति में सुधार के बाद बोर्ड को कोरोना गाइडलाइंस के साथ इन स्टूडेंट्स के लिए फिजिकल एग्जाम आयोजित करने की अनुमति दी थी।