• Hindi News
  • Career
  • CBSE Board Result 2021 Class 10th 12th Live Update | Check Central Board Of Secondary Education Today At Cbse.nic.in; CBSE 10th 12th Board Result 2021 Latest Updates

CBSE 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी:अब तक का हाइएस्ट रिजल्ट, 99.37% स्टूडेंट्स हुए पास; लड़कियों ने फिर बाजी मारी, लड़कों की तुलना में 0.54% अधिक पास

3 महीने पहले
​​​​​​​रिजल्ट से पहले बोर्ड ने रोल नंबर फाइंडर लॉन्च किया है। यह लिंक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर एक्टिव हो चुका है। -फाइल फोटो

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने शुक्रवार को 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया। स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इस साल परीक्षा में कुल 99.37 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए। यह अब तक का हाइएस्ट पासिंग परसेंट रहा। वहीं, 6149 (0.47) स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंट कैटेगरी में रखा गया है।

0.54% से आगे रहीं लड़कियां

परीक्षा में एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मारते हुए लड़कों को पीछे छोड़ दिया। इस बार के रिजल्ट में लड़कियां लड़कों से 0.54% से आगे रहीं। लड़कियों का पास पर्सेंटेज 99.67 जबकि लड़कों का पर्सेंटेज 99.13 रहा। 12वीं के नतीजों में लगातार 6वीं बार लड़कियों ने लड़कों से बाजी मारी है। वहीं, ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स का रिजल्ट 100 फीसदी रहा।

पिछले साल से 17 दिन लेट आया रिजल्ट

पिछले साल रिजल्ट 13 जुलाई को जारी किए गए थे, लेकिन इस साल कोरोना के कारण रिजल्ट 17 दिन की देरी से जारी किया गया। इस साल बोर्ड ने कोरोना की वजह से 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी। जिसके बाद मार्किंग स्कीम तय करने और फिर उसके आधार पर रिजल्ट तैयार करने में हुई देरी के चलते रिजल्ट 30 जुलाई को घोषित किया गया। परीक्षा रद्द होने के कारण से मेरिट लिस्ट और टॉपर्स की लिस्ट भी जारी नहीं की जा रही है।

कोर्ट के फैसले के बाद 31 जुलाई तक रिजल्ट

इस साल बोर्ड ने कोरोना महामारी के चलते प्रधानमंत्री के फैसले के बाद 10वीं- 12वीं की परीक्षाओं को कैंसिल कर दिया था और असेसमेंट स्कीम के आधार पर जारी करने का फैसला किया था। बोर्ड परीक्षाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिए थे कि वह 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई तक जारी करें। जिसके बाद CBSE बोर्ड ने अपनी तैयारी तेज कर दी थी।

डेढ़ लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने स्कोर किए 90-95% मार्क्स, 100 फीसदी रहा ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स का रिजल्ट

ऐसे तैयार किया गया रिजल्ट
CBSE के बनाए पैनल ने 12वीं के छात्रों के मूल्यांकन के लिए 30:30:40 का फॉर्मूला तय किया है। इसके तहत 10वीं- 11वीं के फाइनल रिजल्ट को 30% वेटेज दिया जाएगा और 12वीं के प्री- बोर्ड एग्जाम को 40% वेटेज दिया जाएगा। CBSE ने 4 जून को 12वीं के स्टूडेंट्स की मार्किंग स्कीम तय करने के लिए एक 13 सदस्यीय कमेटी बनाई थी।

ऐसे चेक करें नतीजे

  • सबसे पहले CBSE की ऑफिशियल साइट cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • यहां होम पेज पर कक्षा 12वीं CBSE Results 2021 लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलने पर उम्मीदवारों को लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करते ही आपका परिणाम स्क्रीन पर डिस्प्ले होगा।
  • रिजल्ट देखने के बाद इसे डाउनलोड कर सॉफ्ट कॉपी और इसका प्रिंट निकालकर हार्ड कॉपी रखें।

वेबसाइट के अलावा कहां-कहां चेक कर पाएंगे नतीजे, जानें 12वीं का रिजल्ट देखने के डिजीलॉकर समेत 5 तरीके

डिजिटल होगी मार्कशीट

इस साल स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर के जरिए डिजिटल मार्कशीट दी जाएगी। डिजीलॉकर से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा। बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर क्रेडेंशियल्स एसएमएस के जरिए दिए गए हैं। इसका इस्तेमाल कर वे अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

रिजल्ट से नाखुश छात्र वैकल्पिक परीक्षा में हो सकेंगे शामिल, 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच ऑफलाइन होगा एग्जाम