• Hindi News
  • Career
  • CBSE Releases List Of 356 Practice Centers For CTET Exam Starting December 16, Link Of Mock Test Active On Official Portal

CTET Exam 2021:16 दिसंबर से शुरू सीटीईटी परीक्षा के लिए सीबीएसई ने 356 प्रैक्टिस सेंटर की लिस्ट जारी की, ऑफिशियल पोर्टल पर मॉक टेस्ट का लिंक एक्टिव

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सीबीएसई बोर्ड ने 16 दिसंबर से सीटीईटी परीक्षा शुरू करने से पहले एक अहम घोषणा की है। इसके मुताबिक, बोर्ड ने लाखों परीक्षार्थियों के लिए प्रैक्टिस सेंटर की लिस्ट जारी कर दी है। बोर्ड ने कुल 356 प्रैक्टिस सेंटर जारी किए हैं। इसके तहत देश भर के विभिन्न राज्यों में परीक्षा के लिए बनाए गए सेंटरों की लिस्ट घोषित की है। इन सेंटर पर जाकर उम्मीदवार ऑनलाइन आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए प्रैक्टिस कर सकते हैं।

मॉक टेस्ट का लिंक भी हुआ एक्टिव

बोर्ड ने ऑफिशियल पोर्टल ctet.nic.in पर मॉक टेस्ट का लिंक भी एक्टिव कर दिया है। सीबीटी मोड में होने वाली इस परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट लिंक कैंडिडेट कॉर्नर में अपलोड किया गया है। इस मॉक टेस्ट लिंक के माध्यम से स्टूडेंट्स एग्जाम की प्रैक्टिस कर सकते हैं।

सीटीईटी परीक्षा में 2 पेपर होंगे

CTET 2021 परीक्षा पहली बार ऑनलाइन मोड में आयोजित होने जा रही है। सीबीएसई ने उम्मीदवारों को नए परीक्षा पैटर्न से परिचित कराने के लिए सीटीईटी दिसंबर 2021 मॉक टेस्ट और एग्जाम सेंटर की पूरी लिस्ट जारी की है। सीटीईटी परीक्षा में 2 पेपर होंगे। इसके अनुसार, पेपर I, यह उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है, जो पहली से 5वीं कक्षा के टीचर बनना चाहते हैं। वहीं पेपर I में में पांच भागों से प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें भाषा I, भाषा II, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, पर्यावरण अध्ययन और गणित शामिल हैं। पेपर सेकंड उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है, जो कक्षा 6वीं से 8वीं तक की कक्षाओं को पढ़ाना चाहते हैं।

खबरें और भी हैं...