पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Revaluation Process Will Start From July 17, Apply Before July 21, Students Can Also Ask For A Copy Of The Answer Sheet From The Board.

CBSE Result Revaluation:21 जुलाई तक कर सकते हैं 12वीं के रीवैल्युएशन के लिए आवेदन , बोर्ड से आंसरशीट की कॉपी भी मांग सकते हैं स्टूडेंट्स

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले रीटोटलिंग, फिर आंसरशीट की कॉपी, फिर आखिर में रीवैल्युएशन के लिए कर सकते हैं आवेदन

बुधवार को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन ( CBSE) ने 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया। इसके दो दिन पहले 12वीं का रिजल्ट भी घोषित हो चुका है। 

हर साल की तरह जाहिर है इस साल भी कई स्टूडेंट्स ऐसे होंगे जो रिजल्ट में आए मार्क्स से संतुष्ट नहीं हैं। इन स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड रीवैल्युएशन कराएगा। 12वीं के स्टूडेंट्स रीवैल्युएशन के लिए 17 जुलाई से 21 जुलाई के बीच आवेदन कर सकते हैं। अगर आप भी अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं हैं। तो जानिए इस प्रोसेस से जुड़ी हर वह जानकारी जो आपके लिए मददगार होगी। 

12वीं के स्कोर को इन तीन तरीकों से कर सकते हैं क्रॉस चेक 

  1. री- टोटलिंग : यदि स्टूडेंट को लगता है कि मार्क्स की टोटलिंग में किसी तरह की गलती हुई है। या फिर किसी आंसर के मार्क्स ही भूलवश नहीं दिए गए। तो रीटोटलिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  2. आंसरशीट की फोटो कॉपी :  रीटोटलिंग के रिजल्ट से भी अगर स्टूडेंट्स संतुष्ट नहीं है। तो वह आंसरशीट की फोटो कॉपी के लिए बोर्ड में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद यह कॉपी बोर्ड द्वारा ऑनलाइन अपलोड कर दी जाएगी। आंसरशीट की कॉपी को स्टूडेंट्स CBSE की मार्किंग स्कीम से क्रॉस चेक कर सकते हैं। 
  3. रीवैल्युएशन : आंसरशीट की कॉपी मिलने के बाद स्टडेंट अगर संतुष्ट नहीं है। उसे लगता है कि किसी आंसर में उतने मार्क्स नही मिले, जितने असल में मिलने चाहिए थे। तो वह रीवैल्युएशन के लिए आवेदन कर सकता है। हालांकि, रीवैल्युएशन के लिए कुछ चुनिंदा सवालों के लिए ही आवेदन किया जा सकता है। यहां आवेदन शुल्क भी सवालों की संख्या के हिसाब से लगेगा।  

आवेदन शुल्क 

रीटोटलिंग - 500 रुपए ( प्रति विषय) 

आंसरशीट की फोटो कॉपी - 700 रुपए ( प्रति विषय) 

रीवैल्युएशन - 100 रुपए ( प्रति सवाल) 

क्या सीधे रीवैल्युएशन के लिए आवेदन कर सकते हैं ? 

नहीं। रीवैल्युएशन के लिए वही स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने पहले रीटोटलिंग, फिर आंसरशीट की फोटो कॉपी के लिए आवेदन किया हो। तीन स्टेप्स में एक निर्धारित सीक्वेंस के तहत ही स्टूडेंट्स को आवेदन करना है। सबसे पहले रीटोटलिंग के लिए, फिर आंसरशीट की फोटो कॉपी के लिए, फिर फोटो कॉपी मिलने के बाद आंसरशीट के रीवैल्युएशन के लिए । तीनों स्टैप्स के लिए आवेदन शुल्क भी अलग-अलग रहेगा। 

यहां करें आवेदन 

रीवैल्युएशन प्रोसेस की लिंक 17 जुलाई को एक्टिव होगी। स्टूडेंट CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cseresults.nic.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें