• Hindi News
  • Career
  • CISCE Reduced Syllabus For 10th 12th Examinations, Syllabus Reduced For Various Subjects Including Physics, Maths

CISCE बोर्ड 2022:CISCE ने 10वीं- 12वीं की परीक्षाओं के लिए सिलेबस को घटाया, फिजिक्स-मैथ्स समेत विभिन्न विषयों के सिलेबस में हुई कटौती

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (CISCE) ने एकेडमिक ईयर 2022 के लिए 10वीं- 12वीं की परीक्षाओं के सिलेबस को कम कर दिया है। साला 2022 में 10वीं-12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी डिटेल्ड नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

10वीं-12वीं के इन विषयों के सिलेबस में हुई कटौती

काउंसिल की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, ICSE के लिए इतिहास और नागरिक शास्त्र, भूगोल, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र, वाणिज्यिक अध्ययन, कंप्यूटर एप्लीकेशन, आर्थिक अनुप्रयोग, वाणिज्यिक अनुप्रयोग, पर्यावरण अनुप्रयोग, गृह विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, योग के सिलेबस को कम किया गया है।

वहीं, ISC के जिन विषयों के सिलेबस में कटौती की गई है, उसमें अकाउंट्स, कॉमर्स, इकोनॉमिक्स, बिजनेस स्टडीज, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, जियोग्राफी, सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, बायोटेक्नोलॉजी, एनवायर्नमेंटल साइंस विषय में शामिल हैं।

CISCE ने सभी स्कूलों को लिखा पत्र

इस बारे में CISCE ने सभी संबद्ध स्कूलों के प्रमुखों लिखे पत्र में कहा कि 10वीं-12वीं के अन्य विषयों के पाठ्यक्रम की समीक्षा करने की प्रक्रिया फिलहाल जारी है। काउंसिल जल्द ही बाकी विषयों के लिए पाठ्यक्रम में कमी की जानकारी देगा। काउंसिल ने बताया कि स्कूलों को पाठ्यक्रम में दिए गए क्रम के मुताबिक निषय पढ़ाने को कहा गया है, ताकि आगे जरुरत पड़ने पर पाठ्यक्रम को और कम करने में सुविधा मिल सके।