• Hindi News
  • Career
  • Click Here For Details Related To NEET Counseling Schedule Released, Its First Round Result And Registration

NEET 2021 काउंसलिंग:नीट काउंसलिंग शेड्यूल जारी, इसके पहले राउंड का रिजल्ट और रजिस्ट्रेशन से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने नीट पीजी काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर विजिट कर काउंसलिंग की डेट्स चेक कर सकते हैं। जारी शेड्यूल के मुताबिक, पहले राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन मोड में 25 अक्टूबर 2021 से शुरू होगा। पहले राउंड के NEET PG 2021 काउंसलिंग का रिजल्‍ट 03 नवंबर को अनाउंस किया जाएगा।

दूसरे राउंड की काउंसलिंग में नई सीटें जुड़ सकती हैं

एमसीसी और जम्मू-कश्मीर को छोड़कर सभी राज्यों की 50 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटा सीटों, सेंट्रल/ डीम्ड यूनिवर्सिटी की सीटों पर एडमिशन के लिए NEET-PG 2021 काउंसलिंग आयोजित करेगा। नये कॉलेजों के एक्रेडेशन 15 नवंबर से लागू होंगे, इसलिए दूसरे राउंड की काउंसलिंग में नई सीटें जुड़ सकती हैं।

इन 5 स्टेप्स में पूरी होगी काउंसलिंग प्रोसेस

  1. काउंसलिंग रजिस्‍ट्रेशन
  2. रजिस्‍ट्रेशन फीस का भुगतान
  3. च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग
  4. सीट आवंटन रिजल्‍ट की घोषणा
  5. अलॉटेड कॉलेज को रिपोर्ट करना

इन सीटों पर होगी भर्ती

जिन उम्मीदवारों ने राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित NEET PG 2021 एग्जाम पास की है, वे काउंसलिंग प्रोसेस में भाग ले सकते हैं। इसके जरिए डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MD), मास्टर ऑफ सर्जरी (MS), पीजी डिप्लोमा और डीएनबी सीईटी की सीटें भरी जाएंगी। नीट पीजी सीट अलॉटमेंट 2021 कॉलेजों की प्राथमिकताओं के साथ-साथ अवेलेबल सीटों, मेरिट रैंक, आरक्षण और अन्य फैक्टर्स के आधार पर होगा। इस बारे में पूरी जानकारी वेबसाइट पर मिलेगी।