• Hindi News
  • Career
  • Click Here To Know The Updates Related To The Many Semester Exams, Guidelines Started From Today

DU Open Book Exams start:आज से शुरू हुई कई सेमेस्टर की एग्जाम, गाइडलाइंस से जुड़ी अपडेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिल्ली विश्वविद्यालय की ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट की तीसरे, पांचवें और सातवें सेमेस्टर की परीक्षाएं आज से ओपन बुक मोड में शुरू हुई। सभी ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए 'ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा' से पहले, दिल्ली विश्वविद्यालय ने गाइडलाइंस जारी की है। इसके अंतर्गत छात्रों से अनुचित साधनों का उपयोग नहीं करने और आंसर शीट को अपलोड करने में देरी होने पर यह तय करने के लिए कहा गया है कि उनके पास कंप्लीट डॉक्यूमेंट्स हैं।

जानिए गाइडलाइंस से जुड़ी जरूरी बातें

दिशा-निर्देशों के अनुसार, छात्रों को अपनी 'स्क्रिप्ट' केवल ओबीई पोर्टल पर जमा करनी है। इन ''सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा देते समय किसी भी अनुचित साधन का उपयोग न करें। स्टूडेंट्स को परीक्षा देने में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। परीक्षा में नकल/अनुचित साधनों के उपयोग का पता लगाने के लिए एक सिस्टम कार्यरत है।'' इसी के तहत जून में ओबीई के दौरान 350 से अधिक स्टूडेंट्स को अनुचित साधनों का उपयोग करते हुए पकड़ा गया था। इस वजह से उनका पेपर या पूरा सेमेस्टर रद्द कर दिया गया था।

ईमेल द्वारा आंशिक रूप से सबमिट उत्तर स्वीकार नहीं होंगे

छात्रों के पास उत्तर लिखने के लिए तीन घंटे होंगे। उनके पास क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करने और स्क्रिप्ट अपलोड करने के लिए एक घंटे का वक्त होगा। वहीं पेपर देरी से जमा करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा। गाइडलाइंस के अनुसार, ईमेल द्वारा प्रस्तुत आंसर-शीट के रिजल्ट सत्यापन प्रक्रिया के कारण विलंबित हो सकते हैं, जैसा कि दिसंबर, मार्च और जून में ओबीई के दौरान हुआ था। परीक्षा के दौरान ईमेल द्वारा आंशिक रूप से सबमिट किए गए उत्तर स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसे ईमेल और पोर्टल दोनों पर जमा करना स्वीकार नहीं किया जाएगा।"