पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Career
  • CTET 2021| CBSE Changes The Exam Pattern Of Teacher Eligibility Test, The Exam Will Be Conducted In Online Mode In December January

CTET- 2021:CBSE ने टीचर एलिबिलिटी टेस्ट के परीक्षा पैटर्न में किया बदलाव, दिसंबर- जनवरी में ऑनलाइन मोड में होगी परीक्षा

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सेंट्रल टीचर एलिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2021 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव करते हुए इसे ऑनलाइन आयोजित करने का फैसला किया है। इस बारे में बोर्ड नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि टीचिंग में आने वाले कैंडिडेट्स की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए CTET- 2021 को अब ऑनलाइन मोड में दिसंबर 2021/जनवरी 2022 में आयोजित किया जाएगा।

कागज की बर्बादी रोकने का प्रयास

CBSE का कहना है कि ऑनलाइन मोड में परीक्षा आयोजित करने से भविष्य में बनने वाले कैंडिडेट्स को कंप्यूटर सीखने और उसकी पढ़ाई करने की प्रेरणा मिलने की संभावना है। इसके साथ ही क्वेश्चन पेपर और ओएमआर शीट की छपाई के कारण कागज की बर्बादी को भी रोका जा सकेगा।

सिलेबस में भी हुआ बदलाव

इसके अलावा CBSE ने सिलेबस में भी बदलाव किए हैं। इस बार तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज को परखा जाएगा। जारी नोटिफिकेशन में बोर्ड कहा कि सैम्पल ब्लूप्रिंट्स और क्वेश्चन के साथ एक डिटेल्ड असेस्मेंट फ्रेमवर्क जारी किया जाएगा ताकि इच्छुक कैंडिडेट्स परीक्षा की तैयारी कर सकें।