पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Career
  • CUCET 2021 Latest Updates| There Will Be No Common Entrance Test For Admission In Central University This Year, Due To Corona Epidemic, UGC Took The Decision

UGC की बड़ी घोषणा:सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए इस साल नहीं होगा कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, कोरोना महामारी के चलते आयोग ने किया फैसला

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने बड़ी घोषणा करते हुए जानकारी दी कि इस साल सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन नहीं किया जाएगा। आयोग ने कहा कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) को एकेडमिक ईयर 2022-23 से लागू किया जा सकता है।

कोरोना महामारी के चलते लिया फैसला

इस बारे में जानकारी देते हुए UGC ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट शेयर कर कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एकेडमिक 2021-22 के दौरान एडमिशन प्रोसेस, पिछले अभ्यास के मुताबिक जारी रखी जा सकती है। सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) अगले एकेडमिक सेशन 2022-23 से लागू किया जा सकता है।

NEP 2020 में प्रस्तावित है CUCET

CUCET को नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) 2020 में प्रस्तावित किया गया था। दिसंबर 2020 में, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने NEP, 2020 के मुताबिक सेंट्रल यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन कोर्सेस में एडमिशन के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) के तौर-तरीकों की सिफारिश करने के लिए एक सात सदस्यीय समिति का गठन किया गया।

UGC ने नए सेशन के लिए जारी की गाइडलाइंस

इससे पहले आयोग ने 16 जुलाई को नए शैक्षणिक सेशन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे। जारी गाइडलाइंस के मुताबिक यूनिवर्सिटी को यूजी और पीजी कोर्सेस की एडमिशन प्रोसेस 30 सितंबर तक पूरी करनी होगी। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को 30 अगस्त तक फाइनल सेमेस्टर या ईयर की परीक्षाएं पूरी करने का भी निर्देश दिया है।