• Hindi News
  • Career
  • Cyber Graduation Ceremony: Virtual Convocation Held In Manila Amid Lockdown, Degree Given To Robots In Place Of Students

साइबर ग्रेजुएशन सेरेमनी:लॉकडाउन के बीच मनीला में हुआ वर्चुअल दीक्षांत समारोह, स्टूडेंट्स की जगह रोबोट्स को दी गई डिग्री

3 वर्ष पहले
  • सीनेटर रेनाटो केयेटानो मेमोरियल साइंस एंड टेक्नोलॉजी हाई स्कूल में हुआ समारोह
  • स्कूल की रोबोटिक्स टीम ने असेंबल सभी 179 छात्रों का प्रतिनिधित्व करने वाला रोबोट

कोरोनावायरस के कारण पूरी दुनिया में लॉकडाउन जारी है। ऐसे में सभी स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थान भी बंद है। लेकिन इस बीच मनीला के एक स्कूल में लॉकडाउन की वजह से घरों में कैद स्टूडेंट्स ने बड़े ही अनोखे अंदाज में अपने दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया। दरअसल, यहां स्टूडेंट्स को डिग्रियां तो मिली, लेकिन स्टेज पर डिग्री स्टूडेंट्स को नहीं, बल्कि उनकी जगह पहुंचे रोबोट्स को दी गई। सोशल मीडिया पर साइबर ग्रेजुएशन सेरेमनी का यह वीडियो काफी वायरल हो रहा है। 

रोबोट्स ने किया छात्रों का प्रतिनिधित्व 

कोरोना महामारी के चलते मनीला में सभी तरह के समारोह को स्थगित कर दिया था। ऐसे में सीनेटर रेनाटो केयेटानो मेमोरियल साइंस एंड टेक्नोलॉजी हाई स्कूल की रोबोटिक्स टीम ने एक ऐसा रोबोट असेंबल करने का सुझाव दिया जो इस साइबर ग्रेजुएशन किए सभी 179 छात्रों का प्रतिनिधित्व कर सकें।  

छात्र के जीवन का अहम हिस्सा है  दीक्षांत समारोह

स्कूल की प्रिंसिपल डॉ जॉर्ज ने कहा कि एक छात्र के जीवन में शिक्षा और स्नातक का अहम हिस्सा होता है। ऐसे में कोरोना महामारी के वजह से स्टूडेंट्स इस अहम हिस्से को गंवा ना दें, इसीलिए हमने इस साइबर ग्रेजुएशन सेरेमनी का आयोजन किया।