पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Career
  • December Term end Examination Will Start From Tomorrow, Exam Will Continue Till 13 February; 6,90,668 Students Registered

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

IGNOU TEE 2020:दिसंबर टर्म एंड एग्जामिनेशन के लिए रिवाइज्ड एडमिट कार्ड जारी; 8 से 13 फरवरी तक होगी परीक्षा

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने दिसंबर TEE 2020 परीक्षा के लिए संशोधित एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। हॉल टिकट FST01, AMT01, CTE03, BECE016, CHE09 और LSE01 पाठ्यक्रमों के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in के जरिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इन कोर्सेस के लिए एग्जाम शेड्यूल हुआ रिवाइज्ड

यूनिवर्सिटी ने फाउंडेशन कोर्स इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (FST01), टीचिंग ऑफ प्राइमरी स्कूल मैथमेटिक्स (AMT01), सेकेंड लैंग्वेज के तौर पर सर्टिफिकेट इन टीचिंग ऑफ इंग्लिश (CTE03), बेसिक एजुकेशन सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (BECE016), केमिस्ट्री (CHE09) और जीवन विज्ञान (LSE01) कोर्सेस के लिए एग्जाम शेड्यूल रिवाइज्ड किया है।

ऐसे में IGNOU ने सभी स्टूडेंट्स से नए संशोधित हॉल टिकट को डाउनलोड करने के लिए कहा है, जो इन विषयों के लिए IGNOU दिसंबर TEE 2020 परीक्षा में शामिल होंगे।

आज से शुरू होगी परीक्षा

दिसंबर टर्म-एंड (TEE) परीक्षा सोमवार, 8 फरवरी से शुरू हो रही है। यह परीक्षा 13 फरवरी तक जारी रहेगी। यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस सेशन के लिए 6,90,668 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं, जेल के कैदियों के लिए यूनिवर्सिटी ने 104 केंद्रों और अंतर्राष्ट्रीय कैंडिडेट्स के लिए 19 विदेशी केंद्रों सहित 837 परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की है।

नोटिफिकेशन में यह भी बताया गया कि कुल 6,90,668 स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं। ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने अभी तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, वे इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in के जरिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इग्नू ने जारी किये निर्देश

इग्नू ने जारी नोटिफिकेशन में यह भी कहा कि स्टूडेंट्स को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए उपाय अपनाने होंगे। परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स को सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना होगा। इसके अलावा उन्हें परीक्षा केंद्र पर एक वैलिड आईडी कार्ड लेकर जाना होगा। साथ ही छात्रों को परीक्षा हॉल के अंदर मोबाइल फोन ले जाने अनुमति नहीं होगी।

री-रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख फिर बढ़ी

इसके पहले इग्नू ने दिसंबर टीईई 2020 के लिए फॉर्म भरने की तारीख को बढ़ाकर 4 फरवरी कर दिया था। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने जनवरी सेशन के लिए री-रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को फिर से बढ़ा दिया है। अब स्टूडेंट्स 15 फरवरी 2021 तक री-रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं, समर्थ (Samarth) पोर्टल के जरिए ऑनलाइन री-रजिस्टर कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

IGNOU एडमिशन 2021:यूनिवर्सिटी ने जनवरी सेशन के लिए शुरू की एडमिशन प्रोसेस, 28 फरवरी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं स्टूडेंट्स

UGC-NET 2021:नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जारी किया UGC-NET का शेड्यूल, 2 मई से होगी परीक्षा; आज से शुरू आवेदन

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें