पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Career
  • Delhi University Open Book Examination For UG PG Final Year Students Will Start From August 10, University Informed The High Court

दिल्ली यूनिवर्सिटी:यूजी-पीजी स्टूडेंट्स के लिए 10 अगस्त से शुरू होगा ओपन बुक एग्जामिनेशन, यूनिवर्सिटी ने हाई कोर्ट को दी जानकारी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • परीक्षा में शामिल ना हो पाने वाले स्टूडेंट्स के लिए परीक्षाओं का एक एडिशनल चरण आयोजित करेगा डीयू
  • मॉक टेस्ट का पहला चरण 27 जुलाई से शूरू किया जाएगा, जबकि दूसरा चरण 4 अगस्त से शुरू होगा

कोरोना महामारी के कारण स्थगित हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी की फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित अब 10 अगस्त से आयोजित होगी। हाल ही में यूनिवर्सिटी ने इस बारे में दिल्ली हाई कोर्ट को बताया कि सभी यूजी-पीजी स्टूडेंट्स के लिए फाइनल ईयर या सेमेस्टर की परीक्षाएं अब 10 अगस्त के आयोजित की जाएंगी। सभी परीक्षाएं ऑनलाइन ओपन बुक एग्जामिनेशन मोड में ही आयोजित की जाएंगी।

8 सितंबर तक होगी परीक्षाएं

दिल्ली हाई कोर्ट  में दाखिल एक हलफनामे में डीयू  ने कहा कि वह स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) और गैर-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (NCWEB) समेत सभी अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस के अंतिम सेमेस्टर / टर्म / वर्ष के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा ओपन बुक एग्जामिनेशन (OBE ) 10 अगस्त से आयोजित होगा। साथ ही यूनिवर्सिटी ने यह भी बताया कि परीक्षाएं 31 अगस्त तक पूरी हो जाएंगी।

परीक्षा में शामिल ना होने छात्रों को मिलेगा एक और मौका

अपने हलफनामे में डीयू ने यह भी कहा गया है कि अगर कोई स्टूडेंट ओपन बुक एग्जामिनेशन (OBE)  में शामिल नहीं हो पाते हैं, तो ऐसे छात्रों को एक और अवसर दिया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों ही माध्यम से परीक्षाओं का एक एडिशनल चरण आयोजित करने का फैसला लिया गया है। कोरोना के कारण बने हालातों के मद्देनजर स्टूडेंट्स को एक और मौका दिया जा रहा है।

31 जुलाई से शूरू होगी मॉक टेस्ट

ओपन बुक एग्जामिनेशन शुरू होने से पहले मॉक टेस्ट का पहला चरण 27 जुलाई से शूरू किया जाएगा। वहीं, दूसरा मॉक टेस्ट 1 अगस्त से शुरू होगा। डीयू ने बताया कि प्रति दिन मॉक टेस्ट के 3 सत्र होंगे। इससे पहले यूनिवर्सिटी ने कोर्ट के सामने 12 अगस्त से परीक्षा शुरू होने करने की जानकारी दी थी। इस पर कोर्ट ने डीयू को इस पर विचार करने को रहा था। जिसके बाद अब यूनिवर्सिटी ने 10 अगस्त से परीक्षा शुरू करने का फैसला लिया है।