UCMAS प्रतियोगिता सागल बच्चो ने 8 मिनट में 200 प्रश्नों को हल करके सबको आश्चर्यचकित किया

चंद सेकंड के अंदर जटिल गणना को बच्चों नें किया आसानी से हल

Dainik Bhaskar

Apr 30, 2019, 12:08 PM IST
Delhi's Mega UCMAS Abacus & Mental Arithmetic Competition 2019

UCMAS ने एक बार फिर से दिल्ली की सबसे बड़ी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता 2019 का आयोजन किया, जिसमें अबेकस एप्टीट्यूड वाले 5-15 वर्ष के बच्चे 28 अप्रैल, 2019 को सेंट कोलंबस स्कूल, अशोक प्लेस, गोल मार्केट में शामिल हुए थे।

प्रतियोगिता में, 1500+ बच्चों ने एक आश्चर्यजनक संख्या में भाग लिया जहाँ उन्होंने 8 मिनट में 200 गणितीय प्रश्नों को हल किया। बच्चों की ये प्रतिभा देख वहाँ मौजूद सभी लोग अचरज में पड़ गए।

मील का मज़ा उठाते बच्चे मील का मज़ा उठाते बच्चे

एक समय था जब हम इसी उम्र के हुआ करते थे और टेबल याद करते समय, नए विचारों को सीखने में कठिनाई का सामना करना पड़ता था। और यहां उन्होंने सेकंड के भीतर ऐसे जटिल गणना को आसानी से हल कर लिया। गणित हमारे वयस्कों के लिए एक बुरे सपने की तरह रहा है, लेकिन UCMAS ने बहुत ही समझदारी से इन दिनों इसे छात्रों की ताकत के रूप में बदल दिया है।

 

 

बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बच्चों को सर्टिफिकेट से नवाजा गया बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बच्चों को सर्टिफिकेट से नवाजा गया

UCMAS दिल्ली के निर्देशक जो इस कार्यक्रम के आयोजक हैं, श्री राजीव गर्ग और श्री संजय वर्मा ने कहा कि, “प्रत्येक बच्चा एक समान पैदा होता है, लेकिन हम उनके माता-पिता, संरक्षक व सलाहकार उनकी मदद करने के लिए जिम्मेदार हैं। जितना वे कर सकते हैं उतना सक्षम है। सही उम्र में बच्चे के कैलिबर को बाहर खींचें उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उन्हें अच्छे संस्कारों के साथ पालना। UCMAS ठीक उसी स्थान पर केंद्रित है जहां कोई भी अपने छात्रों को समझने के लिए नहीं सोच पाता। अबेकस वह उपकरण है जो हमारे छात्रों की मदद करता है। "

 

इस समारोह का उद्देश्य अपने छात्रों को आपस में प्रतिस्पर्धा करने और असाधारण प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करना था। यह अबेकस सीखने के महत्व पर भी केंद्रित है और कैसे यह बच्चों को उनके सीखने की अवधि के दौरान आने वाली अधिकांश समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है।

 

 

UCMAS  प्रतियोगिता UCMAS प्रतियोगिता

इस समारोह के बाद 5 मई, 2019 को शाह ऑडिटोरियम, सिविल लाइंस में छात्रों के लिए 'द ग्रैटिफिकेशन सेरेमनी' का आयोजन किया जाएगा, जिसमे डिस्लेक्सिया पर प्रकाश डालने के साथ प्रतियोगिता को उत्कृष्ट बनाया जाएगा और माननीय मेहमानों व सम्मानित व्यक्तियों की उपस्थिति में ' डिस्लेक्सिया के जागरूकता अभियान’ के बारे में दर्शकों को भी जानकारी प्राप्त करवाएगा।

 

 

X
Delhi's Mega UCMAS Abacus & Mental Arithmetic Competition 2019
मील का मज़ा उठाते बच्चेमील का मज़ा उठाते बच्चे
बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बच्चों को सर्टिफिकेट से नवाजा गयाबेहतरीन प्रदर्शन के लिए बच्चों को सर्टिफिकेट से नवाजा गया
UCMAS  प्रतियोगिताUCMAS प्रतियोगिता
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना