• Hindi News
  • Career
  • DU Examination Updates| Delhi University Has Released The New Datesheet Of 'Open Book Exam' 2020, Exam Will Starts From July 10

एग्जाम शेड्यूल:दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की ‘ओपन बुक एग्जाम’ की नई डेटशीट, 10 जुलाई से शुरू होगी परीक्षा

एक वर्ष पहले
  • पहले 1 जुलाई से आयोजित होनी थी परीक्षा, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया
  • स्टूडेंट्स की प्रैक्टिस के लिए ओपन बुक मॉक टेस्ट 2020 के विकल्प की शुरुआत की

दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) ने बीए, बीएससी, बीकॉम, बीटेक आदि विभिन्न पाठ्यक्रमों के अलग-अलग सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए ‘ओपेन बुक एग्जाम’ की डेटशीट जारी कर दी है। डीयू की तरफ से जारी शेड्यूल के मुताबिक यह परीक्षाएं 10 जुलाई से आयोजित की जाएगी। पहले यह परीक्षा 1 जुलाई से आयोजित होनी थी, लेकिन यूनिवर्सिटी ने एक नोटिफिकेशन जारी कर इसे स्थगित करने की जानकारी दी। परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स एग्जाम की डेटशीट डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं। 

ओपन बुक मॉक टेस्ट भी शुरू

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ग्रेजुएट कोर्सेस की सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशन (OBE) के लिए नए शेड्यूल को जारी करने के साथ ही पहली बार इस सिस्टम से परीक्षाएं आयोजित किए जाने के लिए डीयू ने स्टूडेंट्स की प्रैक्टिस के लिए डीयू ओपन बुक मॉक टेस्ट 2020 के विकल्प की भी शुरुआत की है। सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारी में लगे स्टूडेंट इस मॉक टेस्ट के जरिए ओपेन बुक एग्जामिनेशन के पैटर्न को समझ सकते हैं, जिससे परीक्षा के दौरान उन्हें किसी भी तरह की कोई असुविधा न हो।

परीक्षा की गाईडलाइन में कोई बदलाव नहीं

परीक्षा स्थगन को लेकर जारी नोटिफिकेशन में यूनिवर्सिटी यह भी बताया था कि ओपन बुक एग्जामिनेशन के लिए विश्वविद्यालय की ओर से पहले तय की गई गाइडलाइंस में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है। साथ ही दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए भी तय किए गए परीक्षा के नियम भी पहले के समान ही रहेंगे।

नई डेटशीट देखने के लिए यहां क्लिक करें