पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Career
  • Due To Infection, There Is Confusion About Examinations, Know Which States Board Examinations Have Affected Due To Corona

कोरोना का असर:संक्रमण के चलते परीक्षाओ को लेकर फिर बनी असमंजस की स्थिति, जानें कोरोना के चलते किन राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं हुई प्रभावित

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश में तेजी से फैल रही कोरोना की दूसरी लहर के बीच एक बार फिर 10वीं-12वीं की परीक्षाओं को लेकर असमंजस की स्थिति बन गई है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने फिर से देश के स्कूलों और बोर्ड परीक्षाओं को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। लगातार बढ़ रहे संक्रमण के कारण कई राज्यों में स्कूल बंद किए जा रहें है। ऐसे में जानते हैं महामारी का बोर्ड परीक्षाओं पर क्या होगा असर-

सीबीएसई बोर्ड

लाखों स्टूडेंट्स और पेरेंट्स की परीक्षा रद्द करने की मांग पर बोर्ड ने यह साफ किया है कि 10वीं- 12वीं की परीक्षाएं तय शेड्यूल के मुताबिक ही होंगी। हालांकि, सोशल डिस्टेंटिंग के मद्देनजर परीक्षा केंद्र में 50 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है। बोर्ड की तरफ से जारी टाइम- टेबल के अनुसार इस साल बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी। 10वीं की परीक्षा 7 जून 2021 तक और 12वीं की परीक्षा 14 जून तक जारी रहेगी।

यूपी बोर्ड

उतर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के बीच पहली से 8वीं तक के स्कूल 11 अप्रैल बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा पंचायत चुनाव के कारण बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों में भी बदलाव किया गया है। पहले 24 अप्रैल से शुरू होने वाली यूपी बोर्ड की परीक्षा अब 8 मई 2021 से शुरू होगी। यूपी बोर्ड द्वारा जारी नई डेटशीट के मुताबिक़ हाई स्कूल की परीक्षाएं 25 मई तक और इंटर की परीक्षा 28 मई 2021 तक चलेगी।

एमपी बोर्ड

मध्य प्रदेश में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए बोर्ड परीक्षाओं को लेकर असमंजस की स्थिति बनती जा रही है। आशंका जताई जा रही है कि एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया जा सकता है। दरअसल, राज्य के शिक्षा मंत्री की ओर से इस बात के संकेत दिए गए हैं। मध्य प्रदेश में कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल और 12वीं की परीक्षा 1 मई से शुरू होनी है।

महाराष्ट्र बोर्ड

महाराष्ट्र में एक बार फिर पैर पसार रहे कोरोना को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। इसके पहले कक्षा 1 से 8वीं तक के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के प्रमोट करने का फैसला किया था। वहीं, बोर्ड परीक्षा की बात की जाएं तो राज्य में 10वीं की परीक्षाएं 29 अप्रैल से 20 मई और 12वीं की परीक्षाएं 23 अप्रैल से 21 मई तक आयोजित की जानी थी, जिसे स्थगित कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़ बोर्ड

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने भी राज्य में बढ़त कोरोना के कारण 10वीं बोर्ड की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा 15 अप्रैल से प्रस्तावित थी। बोर्ड ने इसके लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली थी। अब कहा जा रहा है कि परीक्षा का अगला कार्यक्रम हालात सुधरने के बाद ही जारी किया जाएगा। हालांकि, 12वीं की परीक्षा पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है। अभी इधर रायपुर जिले में आज शाम 6 बजे से 19 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक टोटल लॉकडाउन रहेगा।