• Hindi News
  • Career
  • Educational Institutions Open Again In Bihar From Today, Haryana Will Start Studies From July 16, Know When Schools And Colleges Will Open In Different States

कब अनलॉक होंगे स्कूल:बिहार में आज से फिर खुले शैक्षणिक संस्थान, हरियाणा 16 जुलाई से शुरू करेगा स्कूल, जानें ‌विभिन्न राज्यों में कब खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बीते साल पूरी दुनिया में कहर बरपाने वाली कोरोना महामारी की शुरुआत होते ही देश के सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए थे। हालांकि, बाद में हालात सुधरने पर कई राज्यों ने स्कूलों को फिर खोलने का फैसला किया था। लेकिन, कोरोना की दूसरी लहर के चलते इन्हें फिर बंद कर दिया गया। अब कोरोना के मामलों में लगातार हो रही कमी को देखते हुए कई राज्य एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स को फिर से शुरू करने पर विचार कर रहे हैं। जानते हैं स्कूल फिर से खोलेने पर किन राज्यों की क्या तैयारी है-

बिहार

बिहार में सोमवार यानी 12 जुलाई से शैक्षणिक संस्थान फिर खुल गए हैं। इस दौरान राज्य के 11वीं- 12वीं के स्कूल,कॉलेज, सरकारी और प्राइवेट यूनिवर्सिटी और टेक्निकल इंस्टीट्यूट 50 फीसदी उपस्थिति दोबार शुरू हो गए हैं। राज्य सरकार ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। इसके तहत इंस्टीट्यूट के गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग की खास व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए गए हैं। इसके साथ ही शैक्षणिक संस्थानों के वयस्क छात्रों और छात्राओं, शिक्षकों और कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी.

हरियाणा

राज्य सरकार ने 16 जुलाई से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल सोशल डिस्टेंसिंग के साथ फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है। वहीं, कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल 23 जुलाई से फिर से खुलेंगे। इसके अलावा अगर हालात सामान्य रहे तो अन्य क्लासेस के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे। हालांकि, ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी और जो छात्र इसमें शामिल लेना चाहते हैं, उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी जाएगी। स्कूल जाने के लिए स्टूडेंट्स के माता-पिता से लिखित अनुमति जरूरी होगी।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने फिलहाल प्रशासनिक कार्य जारी रखने के लिए शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। वहीं, स्टूडेंट्स को अभी भी अगले आदेश तक स्कूल आने की अनुमति नहीं है। ऐसे में राज्य में फिलहाल ऑनलाइन क्लासेस ही जारी हैं।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ने ऐसे क्षेत्रों में स्कूलों को खोलने का फैसला किया है, जहां पिछले महीने में कोरोना संक्रमण का कोई पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है। स्कूलों को कक्षा 8वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए 15 जुलाई से ऑफलाइन क्लासेस फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है। स्कूल शुरू करने से पहले स्कूलों में सभी टीचर्स और नॉन टीचिंग स्टाफ का कोरोना वैक्सीनेशन जरूरी होगा।

पंजाब

पंजाब ने स्कूलों ने जनवरी में 5वीं से 8वीं के लिए ऑफलाइन क्लासेस शुरू कर दी थी। हालांकि, राज्य में कोरोना महामारी के कारण कई स्टूडेंट्स ऑफलाइन क्लासेस में शामिल नहीं हुए। इस बीच मई में राज्य के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने 24 मई से 23 जून तक सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया था। इसके बाद मंत्री ने जून में जानकारी दी थी कि मेडिकल स्ट्रीम के लिए फिजिकल ऑफलाइन क्लासेस 28 जून से शुरू होंगी।

गुजरात

गुजरात में 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल और अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज 15 जुलाई से फिर ओपन हो जाएंगे। राज्य मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने एक न्यूज एजेंसी से कहा था कि, " स्कूल में आने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी का ऑप्शन भी जारी रहेगा और अटेंडेस को अनिवार्य नहीं किया जाएगा।"

दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जारी हुई अनलॉक-7 की गाइडलाइंस में फिलहाल स्कूल-कॉलेज दोबारा खोलने पर कोई फैसला नहीं लिया गया। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्लासेस ही जारी रहेगी। इसके अलावा राज्य में

अकादमिक प्रोग्राम के तहत होने वाली गैदरिंग की अनुमति भी दी गई है। इसमें स्कूल-कॉलेज से जुड़ी मीटिंग भी शामिल है।