पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Career
  • Enroll Now In Bennett University's BA In Liberal Arts Or BCA In Data Science And Cloud Computing Program

फीचर आर्टिकल:बेनेट यूनिवर्सिटी के बीए इन लिबरल आर्ट्स या बीसीए इन डेटा साइंस और क्लाउड कंप्यूटिंग प्रोग्राम में अभी नामांकन करवाएं

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पत्रकारिता के मूल सिद्धांतों की 180 साल से भी पुरानी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए, टाइम्स ऑफ इंडिया समूह ने बेनेट यूनिवर्सिटी की स्थापना की है। इसका उद्देश्य भारत के अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट्स को प्रख्यात यूनिवर्सिटी की गुणवत्ता की शिक्षा मुहैया करवाना है। उन्हें जीवन और करियर के लिए तैयार बनाना है। ग्रेटर नोएडा में स्थित यूनिवर्सिटी में उच्च शिक्षा के सभी क्षेत्रों में छात्रों का कौशल विकास करने के साथ ही इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप के माहौल को बढ़ावा दिया जाता है। भविष्य के ट्रेंड और इंडस्ट्री की डिमांड को ध्यान में रखते हुए बेनेट यूनिवर्सिटी ने छात्रों को नई दुनिया की चुनौतियों का सामना करने में समर्थ होने के लिए दो अत्याधुनिक पाठ्यक्रम लॉन्च किए हैं।

बीए इन लिबरल आर्ट्स

लिबरल आर्ट्स एजुकेशन आपको लीडरशिप के लिए प्रशिक्षित करती है

करियर के क्षेत्र में व्यापकता:

क्या आप जानते हैं कि स्टारबक्स, यू ट्यूब, एचबीओ और वाल्ट डिजनी जैसे विशाल साम्राज्य को खड़ा करने वाले सीईओ ने लिबरल आर्ट्स में पढ़ाई की है? दूसरे शब्दों में कहा जाए तो महान नेतृत्वकर्ताओं के पास बहु-आयामी स्किल होता है जिसे लिबरल आर्ट्स की पढ़ाई के जरिए प्राप्त किया जा सकता है। आपको आज के समय की लगातार बदलती दुनिया के साथ सामंजस्य बिठाने में सक्षम करने के लिए बेनेट यूनिवर्सिटी ने हाल ही में एक बीए इन लिबरल आर्ट्स प्रोग्राम लॉन्च किया है, जहां पर आप अपनी रचनात्मकता को व्यावसायिक ज्ञान के साथ जोड़कर अपना भविष्य खुद रच सकते हैं।

प्रोग्राम/विषय की विशेषताएं:

लिबरल आर्ट्स में तीन वर्षीय डिप्लोमा या एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा स्टूडेंट्स में एनालिटिकल प्रॉब्लम सॉल्विंग के लिए आंतरिक कौशल विकसित करता है जिससे उनमें अभिनव तरीके से सोचने और रचनात्मक तरीके से बातचीत करने की काबिलियत पैदा होती है। आपकी क्षमताओं और सीमाओं का विस्तार करने के लिए, बेनेट यूनिवर्सिटी में आपको प्रथम वर्ष में सायकोलॉजी, फिलॉसफी, बिजनेस स्टडी, कंप्यूटर एप्लिकेशन, मार्केटिंग, जर्नलिज्म, एडवर्टाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिकल साइंस, इंग्लिश लिटरेचर और फाइनेंस जैसे ग्यारह अलग-अलग विषयों की मूलभूत बातों से परिचित कराया जाएगा और आप अपनी पसंद के किसी भी विषय को प्रमुख विषय के रूप में चुन सकते हैं। इतने विकल्प प्रदान करने वाली बेनेट यूनिवर्सिटी भारत की पहली यूनिवर्सिटी है।

बीसीए (डेटा साइंस) और बीसीए (क्लाउड कंप्यूटिंग और सायबर सिक्योरिटी)

ये पाठ्यक्रम इक्कीसवीं सदी के कुछ सबसे लुभावने जॉब्स के लिए आपको तैयार करते हैं। क्योंकि लगभग हर बिजनेस को ढेर सारा डेटा संभालना होता है और सभी ने क्लाउड कंप्यूटिंग के किसी न किसी प्रारूप को अपनाया है।

करियर के क्षेत्र में व्यापकता:

दुनिया तेजी से बदल रही है। पिछले कुछ सालों में आधुनिक तकनीक ने हमारे जीवन जीने, काम करने और खेल-कूद के तरीके बदल दिए हैं। हम जहां भी काम करते हैं हमारी दैनिक गतिविधियों में तकनीक का कुछ-न-कुछ दखल जरूर है। कार्यस्थल पर भी तकनीक हावी है। डेटा के साथ काम करने वाली हर कंपनी को डेटा साइंस के एक्सपर्ट्स की जरूरत पड़ेगी। आज के समय में हर कंपनी के लिए डेटा एक महत्वपूर्ण संपत्ति है और इसलिए डेटा की सुरक्षा भी महत्वपूर्ण है। आजकल लगभग हर दूसरी कंपनी अपने डेटा के लिए क्लाउड स्टोरेज का उपयोग कर रही है। इन कंपनियों के लिए भी क्लाउड टेक्नोलॉजी और सायबर सिक्योरिटी के एक्सपर्ट्स की जरूरत पड़ेगी।

प्रोग्राम/विषय की विशेषताएं:

इस प्रोग्राम में मुख्य रूप से इंडस्ट्री की डिमांड के आधार पर भविष्य की तकनीकों पर विशेष ध्यान देने वाले पाठ्यक्रम शामिल किए जाएंगे। इस प्रोग्राम में स्टूडेंट्स क्लाउड कंप्यूटिंग, सायबर सिक्योरिटी, डेटा साइंस, वेब टेक्नोलॉजीस या आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस में से कोई तीन सर्टिफिकेशन (प्रत्येक वर्ष कोई एक) चुन सकते हैं।

बेनेट यूनिवर्सिटी ही क्यों?

  • आपके पैसे की सही कीमत: बेनेट यूनिवर्सिटी में प्रस्तुत पाठ्यक्रम आपके द्वारा भुगतान किए गए पैसे का सही प्रतिफल देते हैं।
  • अत्याधुनिक तकनीक और शानदार इन्फ्रास्ट्रक्चर: बेनेट यूनिवर्सिटी के 68 एकड़ में फैले कैम्पस में सभी आधुनिक सुविधाएं हैं जिसमें अल्ट्रा-मॉडर्न एसी क्लासरूम और होस्टल सुविधा; एक वर्ल्ड क्लास स्पोर्ट्स सेंटर, एटीएम, फूड कोर्ट, मेस, डिस्पेंसरी, जिम के अलावा कैम्पस के भीतर बनी दो लाइब्रेरी शामिल हैं।
  • इंडस्ट्री के लीडर्स और फिल्मी हस्तियों से मुलाकात: बेनेट यूनिवर्सिटी का स्टूडेंट होने के अपने फायदे हैं। यहां के स्टूडेंट्स न केवल टाइम्स ऑफ इंडिया समूह में नियमित रूप से आने वाले इंडस्ट्री के लीडर्स के साथ बल्कि मूवी प्रमोशन के लिए आने वाली फिल्मी हस्तियों के साथ भी मुलाकात और बातचीत कर सकते हैं।
  • अनूठा एक्सपोजर: बेनेट यूनिवर्सिटी में टेक्नोलॉजी, लॉ, मीडिया और मैनेजमेंट के क्षेत्र की सर्वोत्तम फैकल्टीज हैं जिससे स्टूडेंट्स अलग अलग डोमेन के सर्वश्रेष्ठ लोगों से मिलने-जुलने और ज्ञान प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

बेनेट यूनिवर्सिटी के इन भविष्य गामी कोर्सेस में आज ही नामांकन करवाएं और अपने उज्जवल भविष्य की सीढ़ी पर तेजी से कदम बढ़ाएं।

अगर आप भी सत्र 2020- 2021 में एडमिशन लेने के इच्छुक हैं तो अभी रजिस्टर करने के लिए क्लिक करें-

बेनेट यूनिवर्सिटी द्वारा पेश किए जाने वाले कोर्सेस के बारे में अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें:

https://www.bennett.edu.in या संपर्क नंबर - 1800 103 8484 पर कॉल करें

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें