• Hindi News
  • Career
  • First Term Exam Of Class 12th Started From Today, 15 20 Minutes Given To Read The Question Paper

CBSE Term-1 बोर्ड एग्जाम:आज से शुरू हुई 12वीं क्लास की फर्स्ट टर्म की एग्जाम, क्वेश्चन पेपर पढ़ने के लिए दिया गया 15-20 मिनट का समय

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सीबीएसई बोर्ड की टर्म-1 एग्जाम आज से शुरू हो गई हैं। आज बोर्ड की 12वीं क्लास की एग्जाम है जबकि 10वीं की एग्जाम 17 नवंबर यानी कल से शुरू होंगी। यह एग्जाम ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी जिनमें ओएमआर शीट का इस्तेमाल होगा। इसमें सिर्फ ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। आज कक्षा 12वीं के एंटरप्रेन्योरशिप और ब्यूटी व वेलनेस सब्जेक्ट की एग्जाम हुई। इसी के साथ बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर छात्रों के लिए निर्देश भी जारी किए हैं।

सीबीएसई टर्म-1 एग्जाम 2022 की गाइडलाइंस

  1. एग्जाम सेंटर में मास्क पहनना जरूरी है।
  2. स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड लाना जरूरी है, बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं कर सकेंगे।
  3. छात्रों से परीक्षा शुरू होने से 1 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पहुंचने के लिए कहा गया है।
  4. इस बार छात्रों के पास प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 नहीं बल्कि 20 मिनट का समय होगा।
  5. खांसी सर्दी या बुखार के लक्षण दिखने पर छात्रों से तुरंत स्कूल प्रशासन को जानकारी देने के लिए कहा गया है।
  6. ओएमआर शीट में जानकारी भरते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें और सुनिश्चित करें कि शीट में भरी गई पूरी जानकारी बिल्कुल सही हो।

जानें कब शुरू होंगी मेजर सब्जेक्ट की एग्जाम

10वीं की माइनर एग्जाम 17 नवंबर यानी कल से शुरू होंगी और 7 दिसंबर को समाप्त होंगी। वहीं, 12वीं टर्म 1 की मेजर एग्जाम 1 दिसंबर से शुरू होंगी, जबकि 10वीं की मेजर एग्जाम 30 नवंबर से आयोजित की जाएंगी।