पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Happylife
  • Friendship Day 2020| Follow These Tips To Further Strengthen The Foundation Of Your Friendship This Friendship Day

फ्रेंडशिप डे 2020:गलती हो जाए तो दोस्त से माफी मांगने में पीछे न रहें,अपनी दोस्ती की बुनियाद मजबूत करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

दोस्त हमारे जीवन में एक ऐसा शख्स होता है जिसे हम खुद चुनते हैं। आज के दौर में बदलते रिश्तों के समीकरण, दोस्ती को भी आहत कर सकते हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर दोस्ती की नींव मजबूत की जा सकती है। कंसल्टेंट साइकोलॉजिस्ट रीता सिंघल से जानते हैं कैसे दोस्ती की बुनियाद को मजबूत किया जाए

1.रिश्ते में ईमानदार रहें

दोस्ती के रिश्ते में ईमानदार रहें। बातों को छिपाना, मजाक उड़ाना, ऊपरी दिखावा इत्यादि से दूर रहें। अभिमान बिल्कुल न करें और खुलकर बात करें व सुनें।

2. मनमुटाव दूर करें

कोई गलती हो जाने पर माफी मांगने में हिचकिचाहट न दिखाएं। खुलकर बताएं कि कहां गलती हुई और आप कितना शर्मिंदा हैं। माफ करने में भी पीछे न हटें।

3. समय निकालें

भागती हुई दुनिया में, समय कम होने के कारण दोस्तों से मिलने का समय नहीं मिलता। दोस्त से टैक्स्ट, फोन, सोशल मीडिया के जरिए या मिलकर संवाद बनाए रखें। दोस्त के साथ समय बिताने से आपका रिश्ता मजबूत ही होगा।

4.अधिक और फिजूल अपेक्षाएं न रखें

अपने दोस्तों से अपनी तरह उपहार, समय, प्यार देने की उम्मीद न रखें। हर इंसान की अभिव्यक्ति का तरीका अलग होता है, उसे समझने की कोशिश करें।

5. बराबर सम्मान दें

दोस्तों से वैसा ही व्यवहार करें जैसा कि आप उनसे खुद के लिए उम्मीद करते हैं। उनकी छोटी-बड़ी उपलब्धियों में उनका उत्साह बढ़ाएं और स्वयं प्रेरणा लें।

6. ईगो को साइड करें

जिस भी रिश्ते में ईगो आ जाता है वह खराब हो जाता है। फिर चाहे बात दोस्ती की ही क्यों ना हो। यदि आप दोस्ती में ईगो को शामिल करेंगे तो वह सही नहीं होगा। किसी बात पर आपने गलती न भी की हो तो ईगो को साइड करके दोस्त से बात करें।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement