• Hindi News
  • Career
  • Government Teacher Created Website And Android App For Students In Jammu And Kashmir, Uri, Will Be Helpful For Students In Online Classes

ई-लर्निंग इनोवेशन:जम्मू-कश्मीर में सरकारी टीचर ने स्टूडेंट्स के लिए बनाया वेबसाइट और एंड्रॉइड ऐप, ऑनलाइन क्लासेस में स्टूडेंटस के लिए होगा मददगार

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • कश्मीर में उपलब्ध सीमित 2 जी इंटरनेट सेवाओं का उपयोग कर बनाई वेबसाइट
  • उरी के चंदनवारी गांव के रहने वाले एजाज शेख आईटी के लेक्चरर हैं

कोरोना संकट के बीच पढ़ाई और स्टूडेंट्स को हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए सभी अपने-अपने स्तर पर कोशिश कर रहे हैं। इस क्रम में स्टूडेंट्स को लाभान्वित करने के लिए, उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के उरी के सीमा क्षेत्र स्थित एक सरकारी स्कूल के शिक्षक ने स्कूल वेबसाइट के साथ-साथ एक एंड्रॉइड एप्लिकेशन भी बनाया है।

2 जी इंटरनेट का इस्तेमाल कर बनाया ऐप

गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी नंबला स्कूल में आईटी के लेक्चरर, उरी के चंदनवारी गांव के रहने वाले एजाज शेख ने अपने स्कूल के लिए एक वेबसाइट बनाई है। इस वेबसाइट की खास बात यह है कि शेख ने वेबसाइट बनाने के लिए कश्मीर में उपलब्ध सीमित 2 जी इंटरनेट सेवाओं का उपयोग किया। इसके बाद छात्रों के लिए बनाया एक एंड्रॉइड एप्लीकेशन इसे और आसान बना रहा है।

3 महीने में तैयार हुई वेबसाइट

एजाज शेख कहते है कि "मुझे सिर्फ 15 दिन लगने चाहिए थे, लेकिन अपने स्कूल के स्टूडेंट्स और वहां के स्टाफ की बेहतरी के लिए लगभग 3 महीने लग गए।" “अन्य शिक्षकों के साथ हमने अपने स्कूल की वेबसाइट पर काम करने का फैसला किया और फिर जिसके बाद हमने अपने उच्च अधिकारियों के साथ इस पर चर्चा भी की। कोरोना के कारण जब ऑनलाइन क्लासेस शुरू हुईं, तो हमने यह भी योजना बनाई कि हम छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं कैसे शुरू करेंगे। ”

गूगल प्ले स्टोर से कर सकते हैं डाउनलोड

उन्होंने बताया कि वेबसाइट को कुछ महीने पहले बनाया गया है, लेकिन एंड्रॉइड एप्लीकेशन को अभी 8 से 10 दिन पहले लॉन्च किया गया है और इसे डाउनलोड करने के बाद स्टूडेंट्स इसका लाभ ले रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस ऐप के बाद अब स्टूडेंट्स को सोमवार से शनिवार तक हमसे मिलने की जरूरत नहीं है। स्कूल की वेबसाइट www.ghssnambla.in के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, एंड्रॉइड एप्लिकेशन का नाम nambla.ourapp है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।