पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Career
  • IBPS Sarkari Naukri | Clerk Recruitment 2021: Application Process For 5858 Vacancies For Clerk Posts Suspended By Finance Ministry, Institute Of Banking Personal Selection Notification

IBPS क्लर्क भर्ती प्रक्रिया पर रोक:भाषा विवाद के चलते वित्त मंत्रालय ने रोकी आवेदन प्रक्रिया; 5,858 पदों पर भर्ती के लिए IBPS ने जारी किया था नोटिफिकेशन

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) की ‌विभिन्न बैंकों में क्लर्क के 5,858 पदों पर भर्ती के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई है। इन पदों पर भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 12 जुलाई शुरू हुई थी, लेकिन फिलहाल इसे रोक दिया गया है। दरअसल, वित्त मंत्रालय ने IBPS द्वारा आयोजित हो रही इस भर्ती प्रक्रिया को एक भाषा विवाद के बाद रोक दिया है, जिसे सुलझते ही फिर से शुरू किया जाएगा।

भाषा विवाद के चलते रुकी भर्ती प्रक्रिया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन में IBPS ने क्लर्क के इन पदों पर भर्ती के लिए सिर्फ इंग्लिश और हिंदी भाषा में परीक्षा कराने का ऐलान किया है। इस वजह से कई राज्यों ने इसका विरोध शुरू कर दिया है। इन राज्यों के कैंडिडेट्स की मांग है कि इस परीक्षा का आयोजन अन्य भाषाओं में भी होना चाहिए। जिसके बाद भाषा विवाद के चलते वित्त मंत्रालय ने इसे रोक दिया।

समिति का किया गया है गठन

IBPS क्लर्क की इस परीक्षा को लेकर शुरू हुए भाषा विवाद के बाद वित्त मंत्रालय ने परीक्षा अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में कराने की मांग पर एक समिति का गठन किया है। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक यह समिति इस पूरे मामले पर गौर करेगी और 15 दिनों के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। जब तक समिति अपनी रिपोर्ट नहीं सौंपती, तब तक IBPS की तरफ से मौजूदा परीक्षा आयोजित नहीं होगी।