पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Career
  • ICAI CA 2021 Latest Updates| Supreme Court To Hear Today On Postponement Of CA Exam, Exam To Be Start From July 5

ICAI CA 2021:सुप्रीम कोर्ट ने 5 जुलाई से होने वाली परीक्षाएं स्थगित करने से किया इनकार, ऑप्ट- आउट आदि विकल्पों पर कल होगा आखिरी फैसला

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) की सीए परीक्षा स्थगित करने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 5 जुलाई को होने वाली परीक्षाओं को स्थगित करने से इनकार कर दिया है। इसके साथ ही कोर्ट ने परीक्षा के लिए एसओपी के बारे में एक संक्षिप्त नोट तैयार करने के लिए कहा है। इसके साथ ही ऑप्ट- आउट आदि विकल्पों पर 30 जून यानी बुधवार को आखिरी फैसला किया जाएगा।

परीक्षा आयोजित करने के लिए यह सही समय

मामले में आज हुई सुनवाई के दौरान ICAI का पक्ष रख रहे वरिष्ठ अधिवक्ता रामजी श्रीनिवासन ने कहा कि अभी परीक्षा आयोजित करने का सबसे अनुकूल समय है। अगर कोई कैंडिडेट 5 जुलाई को कोरोना के कारण परीक्षा में शामिल नहीं हो पाता है, तो उन्हें बाद में परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा। इसके अलावा ऐसे कैंडिडेट्स को ऑप्ट-आउट की सुविधा दी जाएगी।

परीक्षाओं में अतिरिक्त अवसर की मांग की

दायर याचिका में परीक्षा से ऑप्ट-आउट का विकल्प और अगले सेशन सीए परीक्षाओं में अतिरिक्त अवसर की भी मांग की गई है। याचिका में यह भी कहा गया है कि देश में हर जिले में कम से कम एक परीक्षा केंद्र होना चाहिए और परीक्षा को अलग-अलग तरीके से आयोजित किया जाना चाहिए। वहीं, इंस्टीट्यूट पहले ही जुलाई 2021 की सीए परीक्षाएं देने वाले ऐसे स्टूडेंट्स को ऑप्ट-आउट ऑप्शन दे चुका है, जो स्वयं या उनके परिवार का कोई सदस्य कोविड-19 से संक्रमित हैं।

5 जुलाई से शुरू होगी परीक्षा

ICAI ने महामारी के कारण स्थगित हुई सीए परीक्षाओं का शेड्यूल 5 जून जारी किया था। रिवाइज्ड शेड्यूल के मुताबिक सीए इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षाओं का आयोजन 5 से 20 जुलाई तक और फाउंडेशन की परीक्षाएं 24 से 30 जुलाई तक किया जाएगा। जारी शेड्यूल के अनुसार पेपर 1 और पेपर 2 तीन-तीन घंटे के होंगे, जबकि पेपर 3 और पेपर 4 दो-दो घंटे के होंगे। सभी पेपर निर्धारित तारीखों पर दोपहर 2 बजे से शुरू होंगे।