पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Career
  • IGNOU July Session 2020| Last Date Of Registration Process For Admission In July Session Is Extended, Now Students Can Apply By August 16

IGNOU 2020:जुलाई सेशन में एडमिशन के लिए बढ़ी रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट, अब 16 अगस्त कर आवेदन कर सकते हैं स्टूडेंट्स

8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब सितंबर में आयोजित की जाएगी IGNOU TEE जून परीक्षा 2020
  • इग्नू ने स्वयं पोर्टल पर अपने 24 और कोर्स को भी जोड़ दिया है

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जुलाई प्रवेश 2020 के लिए एक बार फिर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस बढ़ा दी है। एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवार अब 16 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। IGNOU में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट्स यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in के जरिए ऑनलाइन अप्लाय कर सकते हैं।

विभिन्न कोर्सेस के लिए करें अप्लाय

इग्नू के विभिन्न यूजी और पीजी डिग्री, पीजी सर्टिफिकेट, पीजी डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, डिप्लोमा के साथ ही आवेदन या जागरूकता स्तर के कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स अब अगस्त के मध्य तक आवेदन कर सकते हैं। प्रोग्राम में अंग्रेजी में एमए, हिंदी में बीए, ग्रामीण विकास में पीजीडी, पीजी प्रमाणपत्र, पर्यावरण, जनसंख्या और विकास पर पाठ्यक्रम आदि शामिल है।

सितम्बर में होगी टर्म एंड परीक्षा

वहीं, यूजीसी की नई गाइडलाइन के मुताबिक, IGNOU TEE जून परीक्षा 2020 अब सितंबर में आयोजित की जाएगी। इस बारे में यूनिवर्सिटी ने नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी कि परीक्षा सितंबर में आयोजित की जाएगी और इसे स्थगित नहीं किया जाएगा। दरअसल, कोरोना के कराण बने हालातों के बाद यूनिवर्सिटी ने यह फैसला लिया है।

स्वयं पोर्टल पर इग्नू के 45 कोर्स

इससे पहले इग्नू ने हाल ही में एग्रीकल्चरल, सस्टेनेबिलिटी साइंस, लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस, सोशियोलॉजी, लॉ, टूरिज्म, लेंग्वेज, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इवेंट मैनेजमेंट और विजुअल आर्ट जैसे दस नए ऑनलाइन कोर्सेज की शुरुआत की है। इग्नू ने स्वयं पोर्टल पर अपने 24 और कोर्स को भी जोड़ दिया है, जिसके बाद अब स्वयं पोर्टल पर इग्नू के उपलब्ध कोर्स की संख्या अब 45 तक पहुंच गई है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें