• Hindi News
  • Career
  • IIM Kolkata Launches One Year New Executive Program For Healthcare Professionals, First Batch To Start From September 2021

हेल्थ मैनेजमेंट एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम:IIM कोलकाता ने हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स के लिए शुरू किया एक साल का न्यू एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम, सितंबर 2021 से शुरू होगा पहला बैच

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM), कोलकाता ने हेल्थ मैनेजमेंट में एक साल का नया एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की है। यह प्रोग्राम खास तौर पर हॉस्पिटल, फार्मास्यूटिकल, मेडिकल डिवाइस, पब्लिक हेल्थ और हेल्थ सिस्टम मैनेजमेंट समेत हेल्थकेयर सेक्टर में काम कर रहे प्रोफेशनल के लिए शुरू किया गया है।

इसके जरिए भारतीय स्वास्थ्य पेशेवरों को कोरोना जैसी महामारियों का बेहतर तरीके से मुकाबला करने और उसके लिए स्वास्थ्य सेवाओं के प्रबंधन से जुड़े विशेष तौर- तरीके सीखने को मिलेंगे।

सितंबर 2021 से शुरू होगा पहला बैच

एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम इन हेल्थकेयर मैनेजमेंट (EPHM) नामक इस प्रोग्राम का मकसद हेल्थकेयर सेक्टर में भविष्य के लिए प्रोफेशनल को तैयार करना है और उन्हें बेहतर फैसले लेने के लिए सही ज्ञान के साथ सक्षम बनाना है।” इस प्रोग्राम का पहला बैच सितंबर 2021 से शुरू किया जाएगा। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। कोर्स से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए https://www.iimcal.ac.in/ldp/EPHM पर विजिट कर सकते हैं।

ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों मोड में होगी क्लासेस

इस प्रोग्राम में ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों मोड में संचालित किया जाएगा। ऑनलाइन क्लासेस के साथ ही स्टूडेंट्स को 10 दिन कैंपस में विजिट करना होगा। EPHM की क्लासेस हर रविवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक संचालित की जाएगी। हालांकि, इंस्टीट्यटू के फैसले के मुताबिक शनिवार या अन्य छुट्टी के दिन भी क्लास आयोजित की जा सकती है।

कौन कर सकता है आवेदन

IIM कोलकाता के EPHM कोर्स को ज्वाइन करने के इच्छुक कैंडिडेट्स MCI/UGC/AICTE से मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यटू से एमबीबीएस/बीडीएस/बीएएमएस या समकक्ष योग्यता या बॉयोटेक्नोलॉजी या बॉयोमेडिकल में न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएट होने चाहिए। साथ ही, आवेदन की आखिरी तारीख तक कैंडिडेट्स के पास अपने सेक्टर का कम से कम 3 साल का अनुभव होना चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस और फीस

EPHM कोर्स के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स का सिलेक्शन उनकी वर्क प्रोफाइल के आधार पर किया जाएगा। वहीं, इंस्टीट्यूट द्वारा इस कोर्स के लिए कुल फीस 5 लाख तय की गई है। कोर्स में एडमिशन से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट, iimcal.ac.in पर विजिट कर सकते हैं।