• Hindi News
  • Career
  • Classes will also be online at IIT Delhi, Madras, all face to face lectures canceled for next semester

कोरोना इफेक्ट / IIT बॉम्बे के बाद अब आईआईटी दिल्ली और मद्रास ने भी क्लासरूम क्लासेस रद्द कीं, अगले सेमेस्टर के लिए अब ऑनलाइन पढ़ाई होगी

X

  • इससे पहले IIT मुंबई ने भी साल भर ऑनलाइन क्लासेस लेने का किया था ऐलान
  • IIT दिल्ली ने इस साल दिसंबर से पहले कैंपस नहीं खोलने का किया फैसला

दैनिक भास्कर

Jun 29, 2020, 06:54 PM IST

आईआईटी दिल्ली और आईआईटी मद्रास ने आगामी सेमेस्टर के लिए क्लासरूम क्लासेस रद्द कर दी हैं। कोरोना महामारी के दौरान फेस टू फेस क्लासेस खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में अब कक्षाएं सिर्फ ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। हाल ही में आईआईटी बॉम्बे ने भी दिसंबर तक ऑनलाइन क्लासेस चलाने का ऐलान किया था।

उपसमिति की रिपोर्ट का होगा पालन

आईआईटी दिल्ली और आईआईटी मद्रास अपने सभी प्रोग्राम सिर्फ ऑनलाइन मोड के जरिए संचालित करेंगे। साथ ही आईआईटी दिल्ली ने इस साल दिसंबर से पहले अपना कैंपस नहीं खोलने का फैसला किया है। संस्थान के निदेशक रामगोपाल राव ने कहा कि हमारे पास इस साल के लिए कोई विकल्प नहीं है। ऐसे में हम ऑनलाइन मोड से कक्षाएं संचालित करने की सिफारिश करने वाली उपसमिति की रिपोर्ट का पालन करेंगे।

अक्टूबर में फिर होगी हालात की समीक्षा

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस के मद्देनजर 6 आईआईटी की एक उपसमिति ने एक रिपोर्ट तैयार की थी। इस रिपोर्ट को जून में आईआईटी परिषद की स्थायी समिति को सौंपा गया। रिपोर्ट में सुझाव दिया कि जेईई मेन में प्रवेश अनुसूची के अनुसार होना चाहिए और दिसंबर 2020 से जनवरी 2021 में नए कार्यक्रम को शुरू करने के लिए इंटरव्यू ऑनलाइन ही आयोजित किए जाने चाहिए। हालांकि, संस्थान अक्टूबर 2020 में फिर से स्थिति की समीक्षा करेंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना