पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Career
  • ISRO Started Five day Online Course For Students Of Class 10th 12th, Register By July 20, The Classed Will Be Held From 26 To 30 July

ISRO फ्री ऑनलाइन कोर्स:10वीं-12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए ISRO ने शुरू किया पांच दिवसीय ऑनलाइन कोर्स, 20 जुलाई तक करें रजिस्ट्रेशन

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) ने स्कूल स्टूडेंट्स के लिए फ्री ऑनलाइन कोर्स की शुरुआत की है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग (IIRS) के जरिए ISRO ने 'पर्यावरण अध्ययन के लिए 'यूजफुलनेस ऑफ रिमोट सेंसिंग एंड जीआईएस' नामक पांच दिवसीय पाठ्यक्रम के लिए स्टूडेंट्स से आवेदन मांगे हैं। कोर्स के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 20 जुलाई तय की गई है।

स्टूडेंट्स को जागरुक करना है मकसद

इस बारे में जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस कोर्स का मकसद स्टूडेंट्स के बीच रिमोट सेंसिंग टेक्नोलॉजी के साथ ही पृथ्वी और उसके पर्यावरण के अध्ययन के लिए इसके उपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। सैटेलाइट डेटा और इमेज प्रोसेसिंग का उपयोग करने से स्टूडेंट्स को पर्यावरण से जड़ी विभिन्न बारीकियों को भी समझने में मदद मिल सकती है।

26 से 30 जुलाई तक होगी क्लासेस

इस कोर्स के लिए 10वीं, 11वीं और 12वीं में पढ़ने वाले इंडियन स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं। पांच दिवसीय यह पाठ्यक्रम 26 जुलाई से 30 जुलाई 2021 तक पढ़ाया जाएगा। इसके लैक्चर IIRS के यूट्यूब चैनल पर लाइव प्रदर्शित किए जाएंगे। इसके तहत रोजाना 45 मिनट के दो ऑनलाइन लैक्चर होंगे। एक सुबह 10 बजे और दूसरा दोपहर 12 बजे।

सवाल भी पूछ सकेंगे स्टूडेंट्स

लैक्चर के दौरान स्टूडेंट्स चैट बॉक्स के जरिए अपने सवाल भी पूछ सकते हैं, जिसके जवाब लैक्चर खत्म होने के पांच मिनट बाद दिया जाएगा। इसके अलावा स्टूडेंट्स को लैक्चर के आधार पर रोजाना एक प्रश्नोत्तरी भी देनी होती है। अगर कोई स्टूडेंट्स लाइव सेशन में शामिल नहीं हो पाता है, तो वे IIRS लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (एलएमएस) पोर्टल पर अपलोड रिकॉर्डेड लैक्चर अटेंड कर सकते हैं। इसे रोजाना दोपहर 3 बजे अपडेट किया जाएगा।

कोर्स से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें