• Hindi News
  • Career
  • JEE Main 2021| JEE Main Exempted On The Day Of 12th Examination, Candidates Will Be Able To Choose The Date Of JEE Main By Them Self

12वीं के स्टूडेंट्स को राहत:कैंडिडेट्स खुद चुन सकेंगे JEE मेन की तारीख, 12वीं की एग्जाम डेट से क्लैश के बाद NTA ने लिया फैसला

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) JEE मेन में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को परीक्षा की तारीख खुद चुनने का मौका देगा। दरअसल, CBSE और कई राज्यों की 12वीं की परीक्षा और JEE मेन की तारीखों में हो रहे क्लैश के चलते एजेंसी ने कैंडिडेट्स को यह सुविधा देने का फैसला किया है। इसके तहत JEE मेन में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को अपनी बोर्ड की तारीख के बारे में एजेंसी को जानकारी देनी होगी। एक ही दिन परीक्षा होने पर उस कैंडिडेट से उस दिन जेईई मेन की परीक्षा नहीं ली जाएगी।

3 से 12 मई तक ओपन होगी एप्लीकेशन विडो

NTA ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि परीक्षाओं की तारीख में टकराव को लेकर कैंडिडेट्स से मिली जानकारी को ध्यान में रखते हुए और दो परीक्षाओं के बीच किसी भी टकराव से बचने के लिए, NTA मई सेशन के लिए JEE Main 2021 का आवेदन फॉर्म 3 से 12 मई तक खोलेगा। ” एजेंसी ने यह भी बताया कि JEE मेन इस साल चार सेशन में हाे रही है। पहला सेशन फरवरी में, दूसरा सेशन 15 से 18 मार्च तक, तीसरा सेशन 27 से 30 अप्रैल तक और चौथा सेशन 24, 25, 26, 27 और 28 मई को होगा।

बोर्ड परीक्षा होने पर नहीं देना होगा JEE मेन

कैंडिडेट्स को इस फॉर्म में 12वीं का रोल नंबर और बोर्ड के बारे में मांगी गई जानकारी देनी होगी। जो भी कैंडिडेट्स दोनों परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं, उन्हें बताना होगा कि उनकी 12वीं की परीक्षा किस तारीख को है। दोनों परीक्षा की तारीख एक ही होने पर उस कैंडिडेट से उस दिन जेईई मेन की परीक्षा नहीं ली जाएगी।

यह भी पढ़ें-

JEE Main 2021:NTA ने जारी किया परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, ऑफिशियल वेबसाइट Jeemain.nta.nic.in के जरिए करें डाउनलोड