• Hindi News
  • Career
  • JEE Main NEET 2021|Union Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank Says; JEE Main 2021 May Be Held 4 Times From The Next Year, Exam Pattern May Also Change

परीक्षा पर विचार:साल 2021 से 4 बार आयोजित हो सकती है JEE मेन, एग्जाम पैटर्न में भी हो सकता है बदलाव

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अगले साल होने वाली JEE मेन परीक्षा को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि सरकार साल 2021 से 4 बार JEE मेन परीक्षा आयोजित करने पर विचार कर रही है। कोरोना के कारण बने हालातों के मद्देनजर इस बारे में विचार किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने इस बारे में 10 दिसंबर को स्टूडेंट्स के साथ हुई एक लाइव बातचीत के दौरान जानकारी दी।

लाइव वेबिनार में दिया जवाब

वेबिनार में JEE Main और NEET 2021 के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि JEE Main 2021 परीक्षा के लिए सिलेबस कम नहीं किया जाएगा, हालांकि नए एग्‍जाम पैटर्न से स्टूडेंट्स को आसानी जरूर होगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि साल में 4 बार परीक्षा आयोजित करने के सुझाव पर सकारात्मक रूप से विचार किया जाएगा। अगर ऐसी व्‍यवस्‍था बनती है तो फरवरी के आखिर में शुरू होकर, मई में परीक्षा तीन से चार दिनों तक जारी रहेगी, जिसमें स्टूडेंट्स सुविधानुसार किसी भी परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे।

NEET 2021 का शेड्यूल जल्द होगा जारी

स्टूडेंट्स के सवालों का जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि NEET 2021 परीक्षा का शेड्यूल जारी करने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) के साथ बातचीत जारी है। उन्होंने बताया कि, "इस बारे में जल्‍द ही घोषणा की जाएगी। वहीं, सिलेबस पिछले साल की तरह ही रहेगा। ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने के मसले पर स्वास्थ्य मंत्रालय और NMC से परामर्श किया जा रहा है।"

यह भी पढ़ें-

DRDO स्कॉलरशिप:DRDO ने गर्ल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की तारीख बढ़ाई, अब 31 दिसंबर तक ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाय

NCERT NTSE- 2019-20:नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन स्टेज-II की तारीख जारी, 7 फरवरी, 2021 को आयोजित होगी परीक्षा

​​​​​​​