• Hindi News
  • Career
  • Kendriya Vidyalaya Sangathan took a big decision, all the students up to eighth will be promoted in the next class

कोरोना का असर / केंद्रीय विद्यालय संगठन ने लिया बड़ा फैसला, आठवीं तक के सभी स्टूडेंट्स अगली क्लास में होंगे प्रमोट

Kendriya Vidyalaya Sangathan took a big decision, all the students up to eighth will be promoted in the next class
X
Kendriya Vidyalaya Sangathan took a big decision, all the students up to eighth will be promoted in the next class

दैनिक भास्कर

Mar 26, 2020, 11:38 AM IST

एजुकेशन डेस्क. देशभर में फैल चुके कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया गया है। संक्रमण से बिगड़ते हालात को लेकर सीबीएसई ने बंद पड़े केंद्रीय विद्यालयों में अब पहली से आठवीं तक के सभी बच्चों को पास किया जाएगा। इसके लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन ने मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा कानून 2009 के प्रावधानों के तहत बच्चों को अगली कक्षाओं में प्रोन्नत करने का फैसला किया है। जिसके बाद अब मौजूदा सत्र 2019-20 की परीक्षाओं में भले ही बच्चा उपस्थित रहा हो या नहीं, उसे उत्तीर्ण करके अगली कक्षा में भेजा जाएगा। साथ ही विद्यार्थी का रिजल्ट पैरेंट्स को ई-मेल, वॉट्सएप और एसएमएस के माध्यम से भेज दिया जाएगा।

क्षेत्रीय कार्यालयों को दिए गए निर्देश
इस बारे में केंद्रीय विद्यालय संगठन के संयुक्त आयुक्त (ट्रेनिंग एंड फाइनेंस) डॉ. ई. प्रभाकर ने केंद्रीय विद्यालय के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के डिप्टी कमिश्नर को निर्देश जारी कर दिए हैं। निर्देश जारी के मुताबिक पहली से आठवीं तक के सभी स्टूडेंट को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाए। पहली से दूसरी कक्षा के छात्रों को मासिक टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा, जबकि तीसरी से आठवीं तक के छात्रों को जिस विषय की परीक्षा में वह उपस्थित नहीं हो सके उसमें वेटेज देते हुए अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।  

सभी बोर्ड परीक्षाएं रद्द
इसके अलावा अगर पहली से आठवीं तक के किसी स्टूडेंट को रिजल्ट में ई- ग्रेड मिला है, तब भी बिना कोई सुधारात्मक टेस्ट लिए उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट करना है। वहीं, स्कूल खुलने पर अगर पैरेंट्स रिजल्ट देखना चाहते है, तो उन्हें दिखा दिया जाएगा। दुनिया भर को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना वायरस के कारण अर्थव्यवस्था और कारोबार के साथ ही पढ़ाई पर भी खासा असर पड़ रहा है। इसके चलते देश में भी सीबीएसई,आईसीएसई और एनटीए की सभी परीक्षाओं के साथ ही सभी राज्यों की बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना