पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Career
  • Madhya Pradesh Class 1st To 9th Students Promoted: Madhya Pradesh School Latest News Today Updates Over Coronavirus (COVID 19) Cases Death Toll Rise

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, बिना परीक्षा अगली कक्षा में जाएंगे 9वीं तक के बच्चे

भोपाल8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एजुकेशन डेस्क. पूरी दुनिया में फैल चुके कोरोना वायरस की दहशत लगातार बढ़ती जा रही है। संक्रमण से बचाव के लिए दुनिया भर में कई प्रयास किए जा रहे है। इसी क्रम में भारत में भी सरकार इसके लिए बड़े-बड़े कदम उठा रही है। सुरक्षा के मद्देनजर पूरे देश में 14 अप्रैल तक 21 दिन का लॉकडाउन भी किया गया है। ऐसे में स्कूल बंद होने की वजह से बच्चों की पढ़ाई में रहे नुकसान के चलते सरकार उन्हें प्रमोट करने का विकल्प चुन रही हैं। जिसके बाद अब मध्य प्रदेश सरकार ने भी पहली से 9वीं तक के स्टूडेंट्स को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा। 

सालभर के प्रदर्शन के आधार पर होंगे प्रमोट
इस फैसले के बाद एमपी बोर्ड से संबद्ध निजी स्कूल जिसके अभी तक परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुए हैं, सभी स्टूडेंट्स अगली क्लास में प्रमोट किए जाएंगे। दरअसल, संक्रमण की रोकथाम और बच्चों की सुरक्षा के लिए राज्य के सभी स्कूल बंद हैं। यहां तक की इस कारण मूल्यांकन और रिजल्ट दोनों में देरी भी हो रही है। ऐसे यह कहना मुश्किल है कि हालात कब ठीक होगे। इसलिए सरकार सालभर के प्रदर्शन के आधार पर स्टूडेंट्स को जनरल प्रमोशन देने का फैसला किया है।

केंद्रीय विद्यालयों के बच्चे भी होंगे प्रोन्नत
देश में तेजी से फैल रहे कोरोना के संक्रमण को देखते हुए एहतियातन सभी स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं। इसके साथ ही सीबीएसई ,आईसीएसई,एनटीए समेत सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई है। इससे पहले महाराष्ट्र,केरल,तमिलनाडू समेत कई राज्यों में पहली से 9वीं तक बच्चों को बिना परीक्षा अगली क्लास में प्रोन्नत करने का फैसला लिया गया है। वहीं, सभी केंद्रीय विद्यालयों ने भी 9वीं तक के बच्चों को अगली क्लास में प्रमोट करने का फैसला लिया है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें