• Hindi News
  • Career
  • Medical Counseling Committee Issued Special Advisory For Students, Advised To Be Alert About Fake Agents And Seat Allotment

NEET UG Counselling 2021:मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी ने स्टूडेंट्स के लिए जारी की खास एडवाइजरी, फर्जी एजेंटों और सीट एलॉटमेंट को लेकर सतर्क रहने की दी सलाह

8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नीट 2021 रिजल्ट की घोषणा के बाद अब जल्द ही देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेस में एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रोसेस शुरू होगी। परीक्षा में सफल कैंडिडेट्स को इस काउंसलिंग प्रोसेस में शामिल होना होगा। उन्हें उनकी रैंक के अनुसार मेडिकल कॉलेज व कोर्स अलॉट किया जाएगा। इसी बीच एमसीसी यानी कि मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी ने इन स्टूडेंट्स के लिए एक खास एडवाइजरी जारी की है।

इसके तहत स्टूडेंट्स को फर्जी एजेंटों और सीट अलॉटमेंट के खिलाफ आगाह किया है। कमेटी ने स्टूडेंट्स को सर्तक करते हुए कहा है कि, सीट अलॉटमेंट योग्यता और ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से उम्मीदवारों द्वारा भरे गए विकल्पों के आधार पर किया जाता है।

नकली वेबसाइट से सावधान रहना चाहिए

एमसीसी ने उम्मीदवारों को यह भी सूचित किया गया है कि एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट https://mcc.nic.in/#/home के अलावा किसी अन्य वेबसाइट को होस्ट नहीं करता है। इसलिए उन्हें किसी भी अन्य नकली वेबसाइटों से सावधान रहना चाहिए जो गलत सूचना दे सकती हैं। केवल ऑफिशियल पोर्टल पर मौजूद सूचना को ही सही और सटीक समझें। मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी ने आगे यह भी कहा कि नामांकन के आधार पर सीटों का अलॉटमेंट नहीं किया जाता है।

प्रवेश के लिए अलॉटेड कॉलेजों में रिपोर्ट करना होगी

एमसीसी की ओर से जारी ऑफिशियल नोटिस में कहा गया है कि एमसीसी नामांकन के आधार पर सीटों का अलॉटमेंट नहीं करता है। इसके अलावा, डीजीएचएस के एमसीसी द्वारा सफल छात्रों को कोई लेटर जारी नहीं किया जाता है। जिन उम्मीदवारों को एमसीसी द्वारा सीटें अलॉट की गई हैं, उन्हें एमसीसी की वेबसाइट से प्रोविजनल अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करना होगा और प्रवेश के लिए अलॉटेड कॉलेजों में रिपोर्ट करना होगी।

इसलिए उम्मीदवार सीटों के अलॉटमेंट के संबंध में सर्तक रहें। उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे अपना पासवर्ड और रजिस्ट्रेशन नंबर किसी के साथ शेयर न करें क्योंकि इससे काउंसिलिंग प्रोसेस में रूकावट आ सकती है।