• Hindi News
  • Career
  • Medical Counseling Committee Released Official Statement, One Month Will Have To Wait For Admission In College And Counseling Process

NEET UG COUNSELLING 2021:मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी ने जारी किया ऑफिशियल स्टेटमेंट, कॉलेज में प्रवेश और काउंसलिंग प्रोसेस के लिए करना होगा एक महीने का इंतजार

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2021 के परिणाम घोषित हुए एक महीने से अधिक समय हो गया है। जहां छात्र नीट 2021 की काउंसलिंग और एंट्रेंस प्रोसेस का इंतजार कर रहे हैं, वहीं अब पता चला है कि छात्रों को प्रक्रिया शुरू होने से पहले एक महीने और इंतजार करना होगा। चिकित्सा परामर्श समिति (एमसीसी) ने अपने पहले ऑफिशियल स्टेटमेंट में इसे स्पष्ट किया है। एमसीसी ने छात्रों को सूचित किया है कि सुप्रीम कोर्ट में चल रहे मामले के बीच नीट 2021 की काउंसलिंग में देरी होगी।

ऑफिशियल स्टेटमेंट में कही ये बात

"नीट-यूजी, 2021 काउंसलिंग में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि कार्यालय ज्ञापन दिनांक 30.07.2021 भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष चुनौती के अधीन है।" कार्यवाही की सुनवाई 6 जनवरी 2022 को शॉर्ट लिस्ट की जाएगी। यह उम्मीदवारों की जानकारी के लिए है।

सुप्रीम कोर्ट में हो रही इस मामले की सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट मूल्यांकन कर रहा है कि मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए ईडब्ल्यूएस कोटे की 8 लाख रुपये की सीमा कितनी सही है। मामले की अगली सुनवाई 6 जनवरी 2022 को होगी। बता दें कि अभी ईडब्ल्यूएस कैटेगरी की सीटें उनके लिए सुरक्षित हैं जिनकी पारिवारिक आय 8 लाख रुपये से कम है। यदि ईडब्ल्यूएस कोटा संशोधित किया जाता है, तो इससे उन उम्मीदवारों की संख्या भी बदल जाएगी जो कोटे से लाभ उठाने के योग्य होंगे और कॉलेज में प्रवेश को प्रभावित करेंगे।