पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Career
  • NCTE Extended The Validity Of CTET And TET Certificate, Now The Certificate Will Be Valid For Lifetime Instead Of 7 Years

बदलाव:NCTE ने CTET और TET सर्टिफिकेट की ‌वैलिडिटी बढ़ाई, अब 7 साल की बजाय लाइफटाइम वैलिड होगा सर्टिफिकेट

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) ने CTET और TET सर्टिफिकेट की ‌वैलिडिटी को बढ़ाकर आजीवन करने का फैसला किया है। इससे पहले CTET और TET परीक्षा का सर्टिफिकेट 7 साल तक वैलिड होता था। लेकिन, अब इसकी वैधता को बढ़ाकर लाइफ टाइम कर दिया गया है। 29 सितंबर को आयोजित NCTE की 50वीं बैठक के दौरान लिए गए इस फैसले के बारे में हाल ही में जानकारी दी गई है।

रोजगार के अवसरों में होगी वृद्धि

NCTE के इस फैसले के बाद उन कैंडिडेंट्स को राहत मिल सकती है, जिन्होंने पहले ही CTET या TET सर्टिफिकेट प्राप्त तो कर लिया है, लेकिन 7 साल के बाद इसकी वैधता खत्म होने के कारण शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके साथ ही CTET और TET सर्टिफिकेट की वैधता बढ़ने से देशभर के बेरोजगार युवाओं को भी फायदा मिलेगा। खास कर, टीचिंग फील्ड में करिअर बनाने का चाह रखने वाले कैंडिडेट्स के लिए रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी।

CBSE ने जारी नहीं किया ऑफिशियल नोटिफिकेशन

हालांकि, CBSE ने अभी तक CTET सर्टिफिकेट की वैधता में विस्तार पर कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। NCTE के आधिकारिक निर्देशों के बाद CBSE अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर इस बारे में अपडेट जारी कर सकता है। कैंडिडेट्स ध्यान दें कि TET या CTET सर्टिफिकेट की वैधता का विस्तार तुरंत प्रभाव से लागू नहीं है। NCTE की ऑफिशियल इंफॉर्मेशन के बाद संबंधित राज्य और बोर्ड इस फैसले के इम्प्लिमेंटेशन को लेकर दिशा-निर्देश जारी करेंगे।

साल में दो बार होता है CTET

CBSE की तरफ से साल में दो बार जुलाई और दिसंबर में CTET का आयोजन किया जाता है। पहले पेपर की परीक्षा कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के शिक्षकों के लिए आयोजित की जाती है, जबकि दूसरे पेपर की परीक्षा 6वीं से 8वीं तक के शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित होती है। हालांकि, कैंडिडेट्स को दोनों पेपरों की परीक्षा में शामिल होने की छूट है।