• Hindi News
  • Career
  • NEP 2020| One Year Of NEP 2020; PM To Address The Nation On The Implementation And Progress Of New Education Policy 2020

NEP 2020:शिक्षा नीति के एक साल पूरे होने पर आज देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, शिक्षा से जुड़ी कई योजनाओं की भी होगी शुरुआत

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के एक साल पूरे के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को देशभर के स्टूडेंट्स,टीर्चस और शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में नीति निर्माताओं को संबोधित करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी इस कार्यक्रम के दौरान शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी कई योजनाओं की भी शुरुआत करेंगे।

एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट की होगी शुरूआत

अपने ऑनलाइन प्रोग्राम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट की भी शुरुआत करेंगे। यह बैंक हायर एजुकेशन में स्टूडेंट्स को कई एडमिशन और एक्सिट का ऑप्शन देगा। इसके साथ ही रीजनल लैंग्वेज में फर्स्ट ईयर के इंजीनियरिंग प्रोग्राम और हायर एजुकेशन के अंतर्राष्ट्रीयकरण के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए जाएंगे।

इन योजनाओं की होगी पहल

पीएम मोदी आज ग्रेड 1 के स्टूडेंट्स के लिए तीन महीने का नाटक आधारित स्कूल तैयारी मॉड्यूल विद्या प्रवेश, माध्यमिक स्तर पर एक विषय के रूप में भारतीय सांकेतिक भाषा, एनआईएसएचटीएचए 2.0, एनसीआरटी द्वारा डिजाइन किया गया आदि की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा शिक्षक प्रशिक्षण का एकीकृत कार्यक्रम-सफल, सीबीएसई स्कूलों में ग्रेड 3, 5 और 8 के लिए एक योग्यता आधारित असेसमेंट स्ट्रक्टर और एक वेबसाइट, जो पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बेस्ड होगी, का भी शुभारंभ होगा।

नेशनल एजुकेशन टेक्नोलॉजी फोरम का होगा शुभारंभ

इसके अलावा, कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय डिजिटल शिक्षा ढांचे और राष्‍ट्रीय शिक्षा प्रौद्योगिकी फोरम की भी शुरुआत की जाएगी। यह सारी पहल NEP 2020 के लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे शिक्षा के क्षेत्र को ज्यादा आसान बनाने में मदद मिलेगी। NEP 2020 सीखने के परिदृश्य को बदलने वाला, शिक्षा को समग्र बनाने और एक आत्मानिर्भर भारत के लिए मजबूत नींव बनाने के लिए मार्गदर्शक के रूप में है।